1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran east
  5. 30 teenagers of motihari children correctional home infected with corona doctors examined asj

मोतिहारी बाल सुधार गृह के 30 किशोर कोरोना से संक्रमित, डॉक्टरों ने की जांच

देश से लेकर प्रदेश तक जहां कोरोना संक्रमण तेजी से घट रहा है, वहीं मोतिहारी बाल सुधार गृह में रह रहे 30 किशोर कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. इससे हड़कंप मच गया है. कोरोना पॉजिटिव मिले सभी किशोरों की उम्र 18 वर्ष से कम बतायी जाती है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना संक्रमित
कोरोना संक्रमित
प्रतीकात्मक तस्वीर.

मोतिहारी. देश से लेकर प्रदेश तक जहां कोरोना संक्रमण तेजी से घट रहा है, वहीं मोतिहारी बाल सुधार गृह में रह रहे 30 किशोर कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. इससे हड़कंप मच गया है. कोरोना पॉजिटिव मिले सभी किशोरों की उम्र 18 वर्ष से कम बतायी जाती है.

सभी किशोर गोपालगंज, सीवान, छपरा व पश्चिम चंपारण सहित अन्य जिलों के हैं. मामला सामने आने के बाद सभी संक्रमित बच्चों को कोरेंटिन कर दिया गया है. सभी को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है.

जानकारी के अनुसार, मोतिहारी बाल सुधार गृह में 121 किशोर हैं. सभी की एंटीजन किट से जांच करायी गयी, जिसमें 30 संक्रमित पाये गये. एक बार इतनी संख्या में बच्चों के संक्रमित पाये जाने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम हरकत में आ गयी.

डॉ शत्रुघ्न कुमार को दवाओं के साथ गृह में भेज दिया गया. डॉ कुमार ने बताया कि सभी की हालत ठीक है. उनका ऑक्सीजन ठीक मिला है. दवाएं दी गयीं और सतर्कता बरतने की सलाह दी गयी है.

सुधार गृह के अधीक्षक ने कहा कि अगर किसी तरह की समस्या होने पर बच्चों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है. बाल सुधार गृह में ऐसे बच्चों को रखा जाता है जो समाज की मुख्यधारा से भटके होते हैं.

घर-घर तलाशे जायेंगे टीबी के मरीज

अब घर-घर तलाशे जायेंगे मरीज टीबी मरीजों की सुविधा को देखते हुए अब दस्तक अभियान चलाये जाने का निर्णय हुआ है. अगले महीने यह अभियान शुरू कर दिया जायेगा. इसके तहत टीबी के मरीज ढूंढ़े जायेंगे. आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस यानी आइएलआइ, बुखार और टीबी मरीजों की पहचान करेंगी.

कुपोषित बच्चों की सूची तैयार की जायेगी. इतना ही नहीं टीबी मरीजों की सूचना देने और बीमारी की पुष्टि होने पर आशा कार्यकर्ता को प्रति मरीज के हिसाब से 500 रुपये प्रोत्साहन राशि भी दी जायेगी.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें