तीज व्रत की खरीदारी को बाजार में उमड़ी भीड़

पति की लंबी उम्र की कामना का पर्व तीज कल बाजार में महिलाओं ने की साड़ी, फल व चूड़ी की खरीदारी मोतिहारी : पति की लंबी उम्र की कामना का पर्व तीज गुरुवार को है. पर्व के दिन महिलाएं सजना के नाम पर हाथों में मेहंदी लगाकर व चुनरी लहठी पहनकर सोलह शृंगार करेंगी. इसके […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2017 4:12 AM

पति की लंबी उम्र की कामना का पर्व तीज कल

बाजार में महिलाओं ने की साड़ी, फल व चूड़ी की खरीदारी
मोतिहारी : पति की लंबी उम्र की कामना का पर्व तीज गुरुवार को है. पर्व के दिन महिलाएं सजना के नाम पर हाथों में मेहंदी लगाकर व चुनरी लहठी पहनकर सोलह शृंगार करेंगी. इसके मद्देनजर बाजार में दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकान सजा दी है. मंगलवार को पर्व को लेकर बाजार में चहल-पहल व रौनक देखने को मिली. खरीदारी के लिए काफी संख्या में महिलाएं पहुंची थी. महिलाओं ने साड़ी, फल, पूजन सामग्री, डलिया आदि की जम कर खरीदारी की. खासकर, चुड़ियों की दुकान पर महिलाओं की अपार भीड़ दिखी. बाजार में हिना सेट, ग्रीन टाइगर सेट, बंगरी सेट एवं साधारण चुड़ियां उचित दर पर मिल रही हैं.
वहीं महिलाओं में जयपुरी, चुनरी, इंदौरी आदि लहठियों की खरीदारी के प्रति उत्साह दिखा. खासकर, चुनरी लहठी महिलाएं अधिक मात्रा में खरीद रही थीं. उत्साह देखते ही बन रहा था. इधर, साड़ी व आभूषण की दुकान पर महिलाओं की भीड़ सुबह से शाम तक जमी रही. चूड़ी विक्रेता राहुल कुमार ने बताया कि बाजार में चूड़ी व लहठी उचित दर पर मिल रही है. दुकान पर खरीदारी के लिए महिलाएं पहुंच रही हैं.
तीज का महत्व
तीज का पर्व हर विवाहिता के लिए सौभाग्य सा है. जिसे सच्चे मन से निभा कर वह पति के लिए मंगल कामना करने के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य व लंबी आयु की कामना करती हैं. यह पर्व परंपराओं व रीति-रिवाज का ऐसा ताना बाना है, जो हमारी लोक संस्कृति को समृद्ध बनाती ही हैं, वहीं रिश्तों के बंधन को भी सात जन्मों के लिए अटूट कर देती हैं.

Next Article

Exit mobile version