1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. cbse exam only few hours more and you will know that how and when cbse 10th 12 exam happen education minister ramesh pokhriyal nishank announce cbse class 10 and 12 board exams 2021 at cbsenicin check latest update upl

CBSE Date Sheet 2021 : बस थोड़ी देर का इंतजार, और पता चलेगा- सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कब और कैसे होंगी?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ये पता चलेगा कि सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कब और कैसे होंगी.
ये पता चलेगा कि सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कब और कैसे होंगी.
File

CBSE Exam Date: आज बस थोड़ी देर बाद बिहार सहित पूरे देश के लाखों छात्रों का कई दिनों से चला आ रहा इंतजार खत्म होगा. ये पता चलेगा कि सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कब और कैसे होंगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (Dr Ramesh Pokhriyal Nishank) आज शाम 6 बजे सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों की घोषणा करेंगे.

सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट (cbse date sheet 2021) जारी करने से एक दिन पहले बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि मैं अपने सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों एवं संस्थानों को आश्वस्त करता हूं कि परीक्षाओं संबंधी सभी निर्णय आपके हित एवं उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर ही लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि परीक्षाओं को लेकर छात्रों में उलझन और भ्रम की स्थिति है ऐसे में तिथियों की घोषणा होने से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

बता दें कि सामान्य तौर पर सीबीएसई 10-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होकर मार्च में संपन्न हो जाती हैं. लेकिन इस बार कोरोना संकट के कारण ऐसा नहीं हुआ. अटकलें थीं कि बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित होगी लेकिन शिक्षा मंत्री ने साफ किया था कि परीक्षा लिखित रूप से ही होंगी. गत वर्ष सीबीएसई की 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में 18 लाख और 12 वीं बोर्ड परीक्षा में 12 लाख छात्र में शामिल हुए थे.

बिहार में घटे परीक्षार्थी

कोरोना का असर इस बार की बोर्ड परीक्षा पर भी दिख रहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बिहार की बात करें तो 10वीं में इस बार एक लाख 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे, जबकि 2020 में एक लाख 55 हजार 673 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. 12वीं में इस बार 50 हजार छात्र शामिल होंगे, जबकि 2020 में 68031 परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

बता दें कि कोरोना काल में कुछ स्कूलों को छोड़ दें तो ज्यादातर स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं हो पायी. साल भर छात्र स्कूल और शिक्षक से दूर रहे. ऐसे में सेल्फ स्टडी भी नहीं कर पाए. इस कारण भी परीक्षार्थी कम शामिल हो सकते हैं.

CBSE DateSheet Download: डेटशीट को ऐसे करें डाउनलोड

शिक्षा मंत्री द्वारा बोर्ड परीक्षा की प्रारंभ होने की तारीख की घोषणा के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की पूरी डेटशीट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी, जहां से छात्र डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे. बोर्ड एग्जाम डेट की जानकारी देने के लिए शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 31 दिसंबर को शाम 6 बजे एक वेबिनार आयोजित करेंगे. छात्र शिक्षा मंत्री के ट्विटर प्रोफाइल @DrRPNishank पर लाइव सेशन देख सकते हैं.

  • स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं

  • स्टेप 2: होमपेज पर 'Recent Announcements' के सेक्शन में जाएं.

  • स्टेप 3: यहां डेटशीट जारी होने के बाद, वे 'Recent Announcements'सेक्शन एक्सेस कर पाएंगे.

  • स्टेप 4: इसके बाद, छात्र अपनी सुविधा के आधार पर सीबीएसई डेटशीट या प्रिंटआउट डाउनलोड कर सकते हैं.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें