1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. buxar
  5. permanent rtpcr lab to be ready soon in sadar hospital buxar in bihar asj

सदर अस्पताल बक्सर में शीघ्र तैयार होगा स्थायी आरटीपीसीआर लैब

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

बक्सर. बक्सर जिले में आरटीपीसीआर लैब की स्थापना शीघ्र की जायेगी. इसे लेकर जिले में कवायद शुरू हो गयी है. सदर अस्पताल में इसके लिए जगह भी उपलब्ध करा दी गयी है. जिले में आरटीपीसीआर केंद्र का निर्माण पीएम केयर्स फंड से किया जायेगा. जिले में लैब का निर्माण स्थानीय सांसद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे की पहल पर किया जायेगा.

स्थायी लैब के निर्माण होने से जिले को कोरोना जांच के साथ ही सामान्य दिनों में भी बेहतर जांच की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी. वहीं कोरोना जांच में कई गुना अधिक वृद्धि हो जायेगी. इसकी स्थापना कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए फिलहाल किया जा रहा है. लेकिन सामान्य दिनों में केंद्र से अन्य विभिन्न प्रकार की जांच की सुविधाएं जिलेवासियों को प्राप्त होगी. जिससे जिलेवासियों को काफी उच्च गुणवत्ता की विभिन्न प्रकार की जांच की सुविधा मिलने लगेगी.

इसको लेकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू है. निर्माण को लेकर लगभग 81 लाख रुपए खर्च सरकार द्वारा की जाएगी. बक्सर में कोरोना की टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाने के लिए आरटीपीसीआर लैब की स्थापना की जा रही है. बिहार के कुछ चुनिंदा अस्पतालों में आरटीपीसीआर लैब का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें बक्सर जिले का सदर अस्पताल भी शामिल है. जहां नए सदर अस्पताल के ऊपरी तल पर अस्पताल प्रबंधन द्वारा जगह उपलब्ध कराया गया है.

निर्माण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दिया है. करीब 81 लाख रुपये की राशि से लैब का निर्माण होगा जो कोविड-19 के समाप्ति के बाद भी कार्य करेगा. जिससे उच्च गुणवत्ता की जिले के मरीजों को जांच की सुविधा प्राप्त हो सकेगी. कोविड-19 खत्म होने के बाद भी जो आरटीपीसीआर लैब चालू रहेगा. वह अन्य बीमारियों के जांच में भी उपयोगी साबित होगा. भविष्य में भी इसके माध्यम से बिहार की जनता को बेहतर जांच सुविधा की व्यवस्था होगी.

posted by ashsih jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें