1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. buxar
  5. construction of fourlane from koilwar to buxar completed by october there better road connectivity between bihar and up asj

कोइलवर से बक्सर तक फोरलेन का निर्माण अक्तूबर तक हो जायेगा पूरा, बिहार और यूपी के बीच होगी बेहतर रोड कनेक्टिविटी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 फोरलेन सड़क
फोरलेन सड़क
फाइल

पटना. कोइलवर से बक्सर तक फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य इस साल अक्तूबर तक पूरा हो जायेगा. इसमें सोन नदी पर सिक्स लेन कोइलवर पुल भी शामिल है. इस पर करीब 1700 करोड़ रुपये की लागत आयेगी.

इसको लेकर बक्सर और भोजपुर जिलों में जमीन अधिग्रहण संबंधी कुछ समस्याएं हैं, जिन्हें सुलझाने के लिए एनएचएआइ के अधिकारियों और दोनों जिलों के डीएम के बीच सोमवार की देर शाम बैठक हुई.

बैठक में दोनों जिलों के डीएम ने सभी समस्याओं का समाधान इसी महीने तक करने का भरोसा एनएचएआइ को दिया. यह फोरलेन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा. इससे बिहार और यूपी के बीच बेहतर सड़क कनेक्टिविटी हो सकेगी.

सूत्रों का कहना है कि कोइलवर से बक्सर तक करीब 92 किमी लंबाई में फोरलेन सड़क बननी है. यह सड़क पटना-बक्सर फोरलेन परियोजना का हिस्सा है, जिसकी कुल लंबाई करीब 125 किमी है.

इस महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्तूबर, 2015 में आरा के रमना मैदान की सभा में की थी. साथ ही इसका शिलान्यास 22 जुलाई, 2017 को आरा के सांसद सह केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह ने किया था.

तीन भागाें में चल रहा काम

सूत्रों के अनुसार इस परियोजना का काम तीन भागों में किया जा रहा है. पहले भाग में पटना से कोइलवर तक 33 किमी, दूसरे भाग में कोइलवर से आरा तक 44 किमी व तीसरे भाग में आरा से बक्सर तक 48 किमी की लंबाई में सड़क बनेगी.

इस सड़क पर जनोपयोगी सुविधाओं को भी विकसित करने की योजना है. इसमें बस स्टॉप, एक टॉल प्लाजा, चार बड़े पुल, सात छोटे पुलों समेत ट्रक, लॉरी एरिया, ट्रैफिक ऐड पोस्ट, मेडिकल ऐड पोस्ट, एंबुलेस सेवा सहित लाइटिंग की भी व्यवस्था होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें