1200 छात्रों की पढ़ाई आठ शिक्षकों के भरोसे

धनसोई : एक तरफ सरकार जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने पर जोर दे रही है. वही दूसरी तरफ जिला के सरकारी विद्यालयों की हाल ठीक नहीं है. धनसोई स्थित गांधी स्मारक प्लस टू हाइस्कूल में 1200 छात्र-छात्राओं की पढ़ाई मात्र आठ शिक्षकों के भरोसे टिकी है. कई विषयों में तो बिना शिक्षक के ही छात्र-छात्राएं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 20, 2019 6:12 AM

धनसोई : एक तरफ सरकार जहां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने पर जोर दे रही है. वही दूसरी तरफ जिला के सरकारी विद्यालयों की हाल ठीक नहीं है. धनसोई स्थित गांधी स्मारक प्लस टू हाइस्कूल में 1200 छात्र-छात्राओं की पढ़ाई मात्र आठ शिक्षकों के भरोसे टिकी है.

कई विषयों में तो बिना शिक्षक के ही छात्र-छात्राएं हर साल परीक्षा भी पास कर जाते है. रसायन विज्ञान व भौतिक विज्ञान के लिए तो एक भी शिक्षक नहीं है. मगर आश्चर्य इस बात का है कि हर साल इन विषयों में छात्र-छात्राओं का दाखिला लिया जाता है, और छात्र-छात्राएं परीक्षा भी उत्तीर्ण कर जाते हैं.
जबकि विज्ञान विषय में प्रत्येक साल 83 सीटों पर नामांकन लिया जाता है. इस संबंध में प्रधानाध्यापक अक्षय कुमार यादव का कहना है कि विज्ञान विषय में रिक्त पदों पर बहाली नहीं होने के कारण केमिस्ट्री व भौतिक विषय की पढ़ाई नहीं होती है. लड़के ट्यूशन के सहारे इंटर की परीक्षा पास करते हैं.
जबकि इंटर में कला विषय में कुल 270 छात्र-छात्राओं का दाखिला हर साल लिया जाता है. दो अतिथि शिक्षकों के सहारे इनकी पढ़ाई पूरी करायी जाती है.

Next Article

Exit mobile version