धनतेरस आज, बाजारों में धनवर्षा की आस

बक्सर/डुमरांव : धनतेरस की तैयारी पूरी हो गयी है. सुबह से ही बाजारों में ग्राहकों की भीड़ लगी रही. धनतेरस पर धन की वर्षा होगी. इसको लेकर आभूषण, बर्तन, ऑटोमोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. बाजार ग्राहकों से पटा हुआ है. वहीं, लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति की दुकानों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 17, 2017 1:35 PM
बक्सर/डुमरांव : धनतेरस की तैयारी पूरी हो गयी है. सुबह से ही बाजारों में ग्राहकों की भीड़ लगी रही. धनतेरस पर धन की वर्षा होगी. इसको लेकर आभूषण, बर्तन, ऑटोमोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है.
बाजार ग्राहकों से पटा हुआ है. वहीं, लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लगी रही. इस बार दीपावली में मिट्टी के दीये की मांग बढ़ गयी है. जबकि चाइनीज सामान की खरीदारी कम हुई है. दुकानदार ग्राहक के मन को देखते हुए मिट्टी के ही बने सामान को बेच रहे हैं. धन्वंतरि पूजन की खरीदारी को लेकर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गयी है. मंडी में दुकानें सज-धजकर तैयार हैं.
दुकानदारों की मानें, तो पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष अच्छी कारोबार होने की उम्मीद है. बताया जाता है कि दशहरा पर्व बीतने के बाद से ही धनतेरस की तैयारी शुरू हो जाती है. कारोबारी विभिन्न तरह के सामान को खरीद कर स्टाॅक करना शुरू कर देते हैं. ग्राहक भी धनतेरस के इंतजार में रहते हैं.
बर्तनों की होगी अधिक खपत : धनतेरस में लोग बर्तनों की खरीदारी अधिक करते हैं.
मंडी में दर्जनों बर्तनों की दुकानें सज गयी हैं. ऐसी मान्यता है कि धन्वंतरि पर्व पर पीतल व कांस्य की बर्तनों की खरीद करने से घर-परिवार में सुख-शांति मिलती है. बर्तन के कारोबारियों ने बताया कि इस बार उत्तम किस्म के पीतल की बर्तनों को मंगाया गया है. उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर के निर्मित पीतल के बर्तनों की चमक अधिक दिनों तक बनी रहती है.
लावा-मूढ़ी से लेकर बर्तन तक की सजीं दुकानें
धनतेरस व दीपावली पर्व को लेकर लावा व मूढ़ी की अधिक बिक्री होती है. स्थानीय बाजारों में दर्जनों दुकानें लावा व मूढ़ी की खुल गयी है, जहां ग्राहक धनतेरस पर इसकी खरीदारी करेंगे. इन दुकानों पर सबसे अधिक बिक्री धान के लावा की होती है. जानकार बताते हैं कि धनतेरस में इस लावा की खरीद कर भंडार घर में रखने से अन्न की कमी नहीं होती है.

Next Article

Exit mobile version