1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bseb 2021 result live updates bihar board 10th 12th sarkari result 2021 check your results biharboardonlinebihargovin and bsebssresultcom bseb matric intermediate result 2021 date time kab aayega check sarakari naukri sry

Bihar Board BSEB 10th, 12th Result 2021 Updates: बिहार बोर्ड ने जारी किया वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का आंसर की, इस दिन आएगा मैट्रिक- इंटर का रिजल्ट, यहां देखें डायरेक्ट लिंक biharboardonline.bihar.gov.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जानिए कब जारी होगा  बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट
जानिए कब जारी होगा बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट
Internet

BSEB Result Live Update| Check Bihar board 10th, 12th Result 2021: बिहार में 12वीं की रिजल्ट (Bihar Board 12th Results) की तैयारी है. कॉपियों की जांच पूरी हो चुकी है. अधिकांश केंद्रों पर मूल्यांकन का कार्य पूरा हो चुका है। उत्तर पुस्तिकाओं के चेक होने के बाद कला, विज्ञान और वाणिज्य के टॉपर्स की कॉपियों और टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन भी होगा. मेरिट तैयार होगी. रिजल्‍ट जारी करने से पहले बोर्ड ने परीक्षा में पूछे गए मल्टीपल च्वॉइस प्रश्नों की आंसर-की जारी कर दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए 2019 में बिहार बोर्ड का परफॉर्मेंस

इससे पहले साल 2019 में बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हुई थीं और परिणाम 30 मार्च को जारी हुए थे. बोर्ड ने दावा किया था कि 2020 में उसने पूरी प्रक्रिया में साल 2019 की तुलना में तीन दिन कम समय लिया था.

email
TwitterFacebookemailemail

फरवरी को आयोजित हुई थी परीक्षा

बारहवीं की परीक्षाएं 1 फरवरी से लेकर 13 फरवरी के बीच हुई थी. 7.03 लाख छात्रों और 6.46 लाख छात्राओं ने बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं दी थी. बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी होते ही अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के जरिए रिजल्ट देख सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

जारी की गई थी आंसर की

बिहार में 10 वीं की परीक्षाएं 24 फरवरी को खत्म हो गईं थी. जब कि 12वीं की परीक्षाएं 13 फरवरी को खत्म हुईं थी. बोर्ड ने इससे पहले ऑब्जेक्टिव टाइप पेपर के लिए Answer key जारी कर दी थी, जिसके लिए 16 मार्च, 2021 तक आपत्तियां दर्ज करने का मौका दिया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

सीबीएसई, आइसीएसई बोर्ड का परीक्षा भी नहीं, आ जाएगा बिहार बोर्ड का रिजल्ट

इंटर की कॉपियों की जांच लगभग खत्‍म होने को है. दूसरी तरफ मैट्रिक की कॉपियों की जांच भी तेजी से चल रही है. मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा के अंक का ब्‍योरा समिति ने सभी हाईस्‍कूलों से तलब किया है. समिति की तैयारी है कि अप्रैल महीने में हर हाल में दोनों परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए जाएं. दिलचस्‍प यह है कि तब तक सीबीएसई, आइसीएसई और देश के दूसरे कई बोर्ड परीक्षा भी नहीं आयोजित कर पाए होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल में ही हुए 2021 के इम्तिहान

इस साल कोरोना के बीच बिहार बोर्ड ने 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच हुई इंटरमीडिएट (bihar board inter result 2021) की परीक्षा आयोजित की थी। इस बार बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित इंटर की परीक्षा में करीब 13.84 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Intermediate Result 2021 ऐसे करें चेक

  • BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

  • मुख पृष्ठ पर, “रिजल्ट” टैब पर क्लिक करें.

  • उस लिंक पर क्लिक करें, जहां Bihar Board Intermediate 12th Result 2021 लिखा हो.

  • उस विशेष स्ट्रीम पर क्लिक करें जिसके लिए आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं.

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.

  • अपने क्रेडेंशियल्स की दर्ज करके लॉग इन करें.

  • रिजल्ट डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • रिजल्डाट उनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंटआउट लें.

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए पिछले सालों में कब जारी हुए बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम

साल 2020: 26 मई, 12:30 बजे

साल 2019: 6 अप्रैल, 1 बजे

साल 2018: 26 जून, 5 बजे

साल 2017: 22 जून, 1 बजे

साल 2016: 29 मई, 3 बजे

साल 2015: 20 जून, 3 बजे

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट 2021: संशोधित पासिंग क्राइटेरिया

पिछले साल मई में, BSEB ने कक्षा 12 या इंटरमीडिएट परीक्षाओं के संबंध में एक आदेश जारी किया था. बोर्ड ने छात्र द्वारा चुने गए अतिरिक्त विषय (Additional subject) के अंकों पर विचार करने का निर्णय लिया है, यदि वह अनिवार्य विषय में फेल है. छठे विषय के अंकों को फिर अंक सूची में जोड़ा जाएगा और छात्र को फेल नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, बोर्ड ने वर्ष 2020-21 से छात्रों के इंटरनल असेसमेंट के लिए प्रोजेक्ट वर्क भी शुरू किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

कब तक आएगा रिजल्ट

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार बिहार बोर्ड (Bihar Board) ने मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली है और मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह तक रिजल्ट (BSEB 10th, 12th Result 2021) जारी होने की संभावना है. इससे पहले मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के 10 दिनों के भीतर रिजल्ट (Bihar Board 10th, 12th Result 2021) जारी किए गए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 10th, 12th Result 2021 ऐसे करें चेक

  • BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं

  • अपनी स्क्रीन पर चमकती लिंक ‘रिजल्ट’ पर क्लिक करें

  • उस लिंक पर क्लिक करें, जहां ‘BSEB Class 10 Result’ or Class 12th student, then click on ‘BSEB Class 12 Result’ लिखा हो

  • स्ट्रीम का चयन करें

  • अपने प्रवेश क्रेडेंशियल्स यानी अपना रोल नंबर दर्ज करें

  • रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा और भविष्य में उपयोग के लिए एक प्रिंट आउट लें

email
TwitterFacebookemailemail

कब तक आ सकते हैं 10वीं के नतीजे

इसी तरह से आप दूसरी वेबसाइट पर भी जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 10वीं के नतीजे आने पर परिक्षार्थी इसी प्रक्रिया को फॉलो करते हुए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इन वेबसाइट्स पर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे रिजल्ट्स

रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले परिक्षार्थी BSEB की इन वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. ये वेबसाइट हैं...

  • biharboardonline.bihar.gov.in

  • onlinebseb.in

  • biharboard.ac.in

  • biharboard.online

  • biharboardonline.com

email
TwitterFacebookemailemail

इंटरव्यू की प्रक्रिया होगी शुरू

इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बाद अब बोर्ड रिजल्ट तैयार करने में जुटा हुआ है. इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. मूल्यांकन केंद्रों से सूची क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दिया गया है. इसके बाद टॉपर का इंटरव्यू भी लिया जायेगा. टॉपर स्टूडेंट्स का इंटरव्यू ऑनलाइन आयोजित किया जायेगा. इंटरव्यू की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी कर देगा. अब सभी परीक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Result: पिछले साल 24 मार्च को आया था रिजल्ट

गत वर्ष बिहार बोर्ड ने 24 मार्च को इंटर के नतीजों की घोषणा कर दी थी, वहीं इस बार भी उम्मीद जताई जा रही है कि होली से पहले 24 मार्च तक बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे जारी कर देगा. हांलांकि अभी तक इंटर रिजल्ट की तारीख के बारे में बोर्ड ने कोई घोषणा नहीं की है.

email
TwitterFacebookemailemail

करीब 13.50 लाख छात्र-छात्राओं ने दी थी परीक्षा

इस बार बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए करीब 13.50 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इस बार परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न केंद्रों पर 1-13 फरवरी को कराया गया था. कॉपियों के मूल्यांकन के बाद अब रिजल्ट की बारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट को ऐसे कर सकते हैं चेक

  • जिन छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा में हिस्सा लिया था, वे नीचे दिए गए स्टेप्स को अपनाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं-

  • सबसे पहले बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

  • जब आप वेबसाइट खोलेंगे, तो आपको होम पेज पर Results का ऑप्शन दिखाई देगा.

  • जब आप Results पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने Bihar bard class 12 results का विकल्प दिखाई देगा. आप इस पर क्लिक करें.

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना रोल नंबर और अन्य जरूरी डिटेल देकर लॉग इन करना होगा.

  • लॉग इन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा.

  • इस रिजल्ट को आप डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट का इंतजार

बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा के लिए करीब साढ़े 13 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.03 लाख छात्र और 6.46 लाख छात्राएं हैं. इन सबको अपने रिजल्ट का इंतजार है.

email
TwitterFacebookemailemail

Matric Inter Result: ऐसे देखें अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य होते ही इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. हालांकि इस संबंध में अभी बिहार बोर्ड की ओर ऑफिशियल तिथि का ऐलान नहीं किया गया. पिछले वर्षों की बात करें तो बिहार बोर्ड उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य समाप्त होने के 10 दिन के अंदर की 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर देता है. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in, biharboard.ac.in, biharboard.online, या biharboardonline.com पर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Matric Result: इस हफ्ते खत्म होगी मैट्रिक की कॉपियों की जांच

इंटर की कॉपियों के बाद अब मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य जारी है. निर्देश है कि 24 मार्च तक हर हाल में मूल्यांकन कार्य पूरा हो जाए. इसके लिए कुछ विशेष निर्देश भी जारी किए गए हैं. बिहार बोर्ड का टारगेट है कि अप्रैल के पहले या दूसरे हफ्ते में मैट्रिक परीक्षा 2021 का परिणाम जारी कर दिया जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Baord Inter Result: टॉपर का इंटरव्यू लिया जायेगा

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार को समाप्त हो गया. पूरे बिहार के 130 मूल्यांकन का रिपोर्ट भी क्षेत्रीय कार्यालय में जमा हो गया है. मार्क्स फ्वॉयल व अवार्ड शीट क्षेत्रीय कार्यालय में जमा हो गया है. अब मार्क्स का वेरिफिकेशन जारी है. वेरिफिकेशन के बाद टॉपर की लिस्ट तैयारी होगी. इसके बाद टॉपर का इंटरव्यू लिया जायेगा. इसके तुरंत बाद बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी कर देगा. सूत्रों के अनुसार रिजल्ट 26 मार्च तक जारी कर दिया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Result: इस दिन जारी हो सकता है 12वीं का रिजल्ट

अभी बिहार बोर्ड की तरफ से 12वीं परीक्षा के रिजल्ट जारी होने की आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है. लेकिन जैसा कि बीते वर्षे में देखा गया है कि कॉपियों की जांच के तुरंत बाद बोर्ड रिजल्ट जारी कर देता है. ऐसे में माना जा रहा है कि 12वीं परीक्षा का परिणाम होली से पहले जारी कर दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट

वैसे छात्र जिन्होंने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की परीक्षा दी है वो अपना रिजल्ट इन वेबसाइटों की मदद से भी चेक कर सकते हैं.

biharboardonline.bihar.gov.in

onlinebseb.in

biharboard.ac.in

biharboard.online

biharboardonline.com

email
TwitterFacebookemailemail

19 मार्च को समाप्त हुआ चेकिंग प्रोसेज

बीते वर्षों में यह देखा गया है कि BSEB ने कॉपियों की चेकिंग का प्रोसेस खत्‍म होने के बाद 10 दिनों के भीतर कक्षा 12वीं बोर्ड के रिजल्‍ट घोष‍ित किए हैं. कक्षा 12 की कॉपियों की चेकिंग का प्रोसेस शुक्रवार 19 मार्च को समाप्त हो गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

करीब 13.50 लाख छात्र-छात्राओं ने दी थी परीक्षा

इस बार बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए करीब 13.50 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इस बार परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न केंद्रों पर 1-13 फरवरी को कराया गया था. कॉपियों के मूल्यांकन के बाद अब रिजल्ट की बारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

22 मार्च के पहले दर्ज करवाएं आपत्ति

आंसर की देखने के बाद छात्रों को यदि किसी प्रश्न का जवाब या प्रश्न गलत लगता है तो वह आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं. ध्यान रखें आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि 22 मार्च 2021 है.

email
TwitterFacebookemailemail

रिकॉर्ड 40 दिनों में रिजल्ट की घोषणा

बता दें कि बीते साल (2020) में परीक्षा 13 फरवरी को खत्म हो गई थी और रिजल्ट 24 मार्च को जारी कर दिया गया था.कोरोना संकट के बाद भी रिकॉर्ड 40 दिनों में रिजल्ट की घोषणा हुई थी. इस बार उससे कम समय में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी है. बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट संबंधित जानकारी आधिकारिक ट्विटर हैंडल @officialbseb पर भी दी जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना काल में ही हुए 2021 के इम्तिहान

इस साल कोरोना के बीच बिहार बोर्ड ने 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच हुई इंटरमीडिएट (bihar board inter result 2021) की परीक्षा आयोजित की थी। इस बार बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित इंटर की परीक्षा में करीब 13.84 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देख सकेंगे अपना रिजल्ट

बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in, biharboard.ac.in, biharboard.online व biharboardonline.com के जरिए अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकेंगे

email
TwitterFacebookemailemail

बढ़ाई गई थी मूल्यांकन की डेडलाइन

बिहार बोर्ड 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन पहले 15 मार्च को पूरा होना था लेकिन इसे बढ़ाकर 17 मार्च 2021 कर दिया गया था. इसके बाद भी जब कॉपियों का मूल्यांकन रह गया तो मूल्यांकन की डेडलाइन 19 मार्च के लिए बढ़ा दी गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

मैट्रिक इंटर में कितने परीक्षार्थी

बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. इसमें 13.84 लाख छात्र-छात्रों ने हिस्सा लिया था. वहीं, बिहार बोर्ड मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन 12 मार्च से जारी है. इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में कुल 16 लाख 84 हजार 466 परीक्षार्थी शामिल हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड परीक्षा 10 वीं, 12 वीं परिणाम 2021 की ऐसे करें जांच

छात्र बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइटों यानी- biharboardonline.com, biharboardonline.bihar.gov.in, biharboard.online, और onlinebseb.in पर परिणाम देख सकेंगे। छात्रों को, जो बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे परिणामों पर नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर कड़ी निगरानी रखें.

email
TwitterFacebookemailemail

1 फरवरी से आयोजित की गई थी परीक्षा

इस साल 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच हुई इंटर परीक्षा आयोजित की गई थीं. इस बार इंटर की परीक्षा में 13.84 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन 12 मार्च से 24 मार्च के बीच किा जा रहा है. इसके अलावा मैट्रिक की रद्द किया गया सोशल साइंस का एग्जाम 8 मार्च को आयोजित किया जा चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

इस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट

अभी बोर्ड की तरफ से बारहवीं परीक्षा के रिजल्ट जारी होने की आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है. लेकिन जैसा कि पिछले सालों में देखा गया है कि कॉपियों के मूल्यांकन प्रक्रिया के करीब दस दिन के भीतर बोर्ड रिजल्ट जारी कर देता है. ऐसे में यह कहा जा रहा है कि बारहवीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन प्रक्रिया के खत्म होने के दस दिन के भीतर बोर्ड बारहवीं का रिजल्ट जारी कर देगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बीएसईबी कक्षा 10वीं की उत्तर कुंजी 2021 के खिलाफ आपत्तियां कैसे उठाएं

-आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

-मैट्रिक परीक्षा 2021 की उत्तर कुंजी के संबंध में आपत्ति दर्ज करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

-मांगी गई डिटेल भरें.

बीएसईबी ने राज्य के 1,525 परीक्षा केंद्रों में 17 से 24 फरवरी तक मैट्रिक बोर्ड परीक्षा आयोजित की. कुल मिलाकर 16.84 लाख उम्मीदवार- जिनमें 8,37,803 लड़कियां और 8,46,663 लड़के शामिल थे, उन्होंने इस साल परीक्षा देने के लिए पंजीकरण कराया था.

email
TwitterFacebookemailemail

टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन

कॉपियों की चेकिंग के बाद कला, विज्ञान और वाणिज्य के टॉपर्स की कॉपियों और टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन भी होगा जिसके बाद मेरिट भी तैयार होगी

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड ने जारी किया वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का आंसर की

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने आज यानी शनिवार 20 मार्च को कक्षा 10वीं (Bihar Board 10th Answer Key 2021) की वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का आंसर की (Bihar Board Matric Answer Key 2021) जारी कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बोर्ड ने मांगा मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा का अंक

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा का अंक अविलंब भेजने का निर्देश सभी हाईस्कूलों के प्राचार्यों को दिया है. अभी तक कई स्कूलों के प्राचार्यों ने प्रायोगिक परीक्षा का अंक बोर्ड को नहीं भेजा है. मालूम हो कि 20 से 22 मार्च के बीच स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की गई थी

email
TwitterFacebookemailemail

कब आयेगा इंटर- मैट्रिक का रिजल्ट?

इंटर की कॉपियों की जांच हो गयी है और मैट्रिक की कॉपियों की जांच 24-25 मार्च तक हो जाएगी. ऐसे में संभावना है कि इंटर का रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में जारी कर दिया जायेगा. सूत्रों से मिल जानकारी के अनुसार होली से पहले इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. वहीं मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

कॉपी जांचने का काम पूरा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 12वीं यानी इंटरमीडिएट (Intermediate Result 2021) की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया. इसी के साथ ही अब छात्रों के बीच इंटर के रिजल्ट का इंतजार शुरू हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

कई हाई स्कूल को किया गया तलब

इधर, 10वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक कई हाई स्कूलों से अभी तक नहीं आए हैं इसके लिए परीक्षा समिति ने स्कूलों के प्रिंसिपलों को तलब किया है. प्रैक्टिकल परीक्षा फरवरी में ही संपन्न हो गई थी. बोर्ड द्वारा सैद्धांतिक परीक्षाओं में प्रायोगिक परीक्षा के अंकों जोड़ा जाता है. इसलिए जिन स्कूलों ने अभी तक प्रायोगिक परीक्षा का अंक नहीं भेजा है. उनसे अविलंब अंक भेजने का दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देख सकते हैं रिजल्ट

बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in, bsebresult.online, bsebonline.org, और biharboard.online पर जारी किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

जानिए पिछले सालों में कब जारी हुए बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम

साल 2020: 26 मई, 12:30 बजे

साल 2019: 6 अप्रैल, 1 बजे

साल 2018: 26 जून, 5 बजे

साल 2017: 22 जून, 1 बजे

साल 2016: 29 मई, 3 बजे

साल 2015: 20 जून, 3 बजे

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स

स्टेप 1: biharboardonline.bihar.gov.in या jagranjosh.com पर जाएं

स्टेप 2: बीएसईबी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2021 की जांच के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3: अपेक्षित जानकारी जमा करें

स्टेप 4: आपका बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2021 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

स्टेप 5: पीडीएफ डाउनलोड करें / बीएसईबी परिणाम 2021 का प्रिंटआउट लें

email
TwitterFacebookemailemail

कम समय में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी

कोरोना संकट के बाद भी रिकॉर्ड 40 दिनों में रिजल्ट की घोषणा हुई थी. इस बार उससे कम समय में रिजल्ट घोषित करने की तैयारी है. बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट संबंधित जानकारी आधिकारिक ट्विटर हैंडल @officialbseb पर भी दी जाएगी. बिहार बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स पर रिजल्ट जारी करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले साल 24 मार्च को हुई थी इंटर के रिजल्ट की घोषणा

पिछले वर्ष बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट (2020) की घोषणा 24 मार्च को ही कर दी गई थी. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मार्च अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दो सप्ताह में रिजल्ट की उम्मीद

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की परीक्षा इस साल 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 के बीच पूरे राज्यभर में ली थी. बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा के लिए करीब साढ़े 13 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.03 लाख लड़के और 6.46 लाख लड़कियां हैं. इन सबको अपने रिजल्ट का इंतजार है। परीक्षार्थियों को उम्मीद है कि 2 सप्ताह में बीएसईबी रिज्लट घोषित कर देगा.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देखिए ऑनलाइन रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार बोर्ड के इंटर परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in, biharboard.ac.in, biharboard.online, या biharboardonline.com पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट

वैसे छात्र जिन्होंने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की परीक्षा दी है वो अपना रिजल्ट इन वेबसाइटों की मदद से भी चेक कर सकते हैं.

  • biharboardonline.bihar.gov.in

  • onlinebseb.in

  • biharboard.ac.in

  • biharboard.online

  • biharboardonline.com

email
TwitterFacebookemailemail

जल्द घोषित होने वाला है परिणाम

उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड (Bihar Board) अपनी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर कक्षा 12वीं या इंटरमीडिएट परीक्षा (BSEB Intermediate) का रिजल्ट (Bihar Board Intermediate Result 2021) जल्द ही घोषित करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Intermediate Result 2021 ऐसे करें चेक

  • BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

  • मुख पृष्ठ पर, “रिजल्ट” टैब पर क्लिक करें.

  • उस लिंक पर क्लिक करें, जहां Bihar Board Intermediate 12th Result 2021 लिखा हो.

  • उस विशेष स्ट्रीम पर क्लिक करें जिसके लिए आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं.

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.

  • अपने क्रेडेंशियल्स की दर्ज करके लॉग इन करें.

  • रिजल्ट डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • रिजल्डाट उनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंटआउट लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें