1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. biharsharif
  5. on the basis of voter list people deprived of vaccine will be surveyed posters will be put in pandals to make them aware rdy

मतदाता सूची के आधार पर वैक्सीन से वंचित लोगों का होगा सर्वे, जागरूक करने के लिए पंडालों में लगेंगे पोस्टर्स

बिहार के बिहारशरीफ जिले को कोरोना वायरस के संभावित प्रकोप से बचाने व लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य समय-समय पर राज्य सरकार व राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से रणनीति बनायी जा रही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मतदाता सूची के आधार पर वैक्सीन से वंचित लोगों का होगा सर्वे
मतदाता सूची के आधार पर वैक्सीन से वंचित लोगों का होगा सर्वे
सोशल मीडिया.

बिहार के बिहारशरीफ जिले को कोरोना वायरस के संभावित प्रकोप से बचाने व लोगों को टीकाकृत करने के उद्देश्य समय-समय पर राज्य सरकार व राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से रणनीति बनायी जा रही है. इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सिविल सर्जन के नामित आवश्यक निर्देश जारी किया हैं.

जिसमें हर हाल में किसी भी कारणवश अब तक वैक्सीन से वंचित लोगों का सर्वे कराने को कहा गया है ताकि वैक्सीन से वंचित लोगों को टीकाकृत कराना सुनिश्चित किया जा सके. जिसकी तैयारी में जिला स्वास्थ्य समिति अभी से जुट गई है. निर्देश के आलोक में जिलास्तर पर वैक्सीन से वंचित लाभुकों का सर्वे किया जाएगा और उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित करते हुए सत्र स्थलों तक लाया जायेगा.

पत्र में बताया गया है कि वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का मतदाता सूची के अनुसार 18 से 20 अक्तूबर तक होगा. इस दौरान सर्वे टीम को वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची भी तैयार करनी है. सर्वे के पश्चात वैक्सीन से वंचित लोगों की सूची जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी. जिसके बाद 22 अक्टूबर को विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन कर सभी वंचित लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा.

बीसीएम व आशा फैसिलिटेटर करेंगी मॉनिटरिंग

सर्वे का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा कराने के लिए टीम गठित की जायेगी. जिसको लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. साथ ही, अपने स्तर से भी सर्वे का कार्य सुनिश्चित कराने को लेकर आवश्यक पहल करने को कहा गया है. वहीं, सर्वे का कार्य संबंधित क्षेत्र की आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर किया जाना है.

जबकि, इस कार्य की मॉनिटरिंग संबंधित बीसीएम एवं आशा फैसिलिटेटर को करने की जिम्मेदारी दी गई है. साथ ही, दुर्गा पूजा के अवसर पर बनाए जा रहे पूजा पंडालों में भी कोविड-19 से बचाव एवं वैक्सीनेशन के प्रति जागरुक करने से संबंधित पोस्टर-बैनर लगाए जाएंगे.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें