1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. biharsharif
  5. bihar tourism rajgir glass bridge latest news as number of tourist limits changed for glass skywalk bridge zoo safari ticket online skt

राजगीर में बने ग्लास ब्रिज पर रोज उमड़ने लगी हजारों की भीड़, बदली गई व्यवस्था, जानें एक दिन में कितने लोग अब उठा सकेंगे लुफ्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजगीर ग्लास ब्रिज
राजगीर ग्लास ब्रिज
सोशल मीडिया

बिहार में राजगीर अभी पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. हाल में ही यहां चीन में कांच के बने पुल के तर्ज पर एक ग्लास ब्रिज तैयार किया गया है. जिसका उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की. पांच पहाड़ियों से घिरे राजगीर में लोग इस ग्लास ब्रिज का आनंद ले रहे हैं. देश के दूसरे ग्लास स्काईवॉक ब्रिज पर चलने वाले पर्यटकों की भीड़ रोजाना उमड़ रही है. ये भीड़ पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग व अधिकारियों के लिए चिंता का विषय भी बन गया है. ब्रिज की क्षमता को देखते हुए अब रोजाना ग्लास स्काइवॉक पर जाने वालों की संख्या 800 कर दी गई है.

बिहार में राजगीर का ग्लास ब्रिज पर्यटकों को लुभाने लगा है. यहां भारी तादात में लोग रोजाना जुटने लगे हैं जो प्रशासन की चिंता को बढ़ाने लगा है. ब्रिज की जितनी क्षमता है, उससे तीन व चार गुना अधिक लोग अब यहां रोज इसका लुफ्त लेने जुट जा रहे हैं. इसे देखते हुए अब फैसला लिया गया है कि एक दिन में केवल 800 लोगों को ही इसपर चढ़ने की अनुमति दी जायेगी. इतने लोग ही रोजाना ग्लास स्काईवॉक का आनंद ले सकेंगे.

गौरतलब है कि हाल में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने यहां जू सफारी और नेचर सफारी का उद्घाटन किया है. लोग अब इसका आनंद उठाने बड़ी संख्या में यहां आने लगे हैं. यहां नवनिर्मित रोपवे में ही एक घंटे में आठ सौ लोग सफर कर रहे हैं. यहां 250 फुट की ऊंचाई पर बने इस ट्रांसपैरेंट ब्रिज पर चलना रोमांचकारी होता है. इस पर चलते हुए लोग खुद को हवा में तैरता हुआ महसूस करते हैं.

बता दें कि इस ब्रिज की क्षमता एकबार में लगभग 15 से 17 लोगों के वजन लेने की है. लेकिन सावधान बरतते हुए अभी एकबार में केवल 10 लोगों को ही इसपर चलने की अनुमति दी गइ है. लोग इसपर 10 से 15 मिनट तक रुकते हैं और फोटो भी खिंचवाते हैं. इसका आनंद लेने दूर-दराज से भी लोग पहुंच रहे हैं.जिसके कारण लोगों की सुविधा को देखते हुए 25 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन करने की तैयारी चल रही है. यानी अगर रोजाना 800 टिकट जारी किये जाएंगे तो करीब 200 लोग ऑनलाइन टिकट ले सकेंगे. ग्लास स्काईवॉक पर सैर के लिए टिकट का दर 125 रुपया रखा गया है. राजगीर में बने ग्लास ब्रिज पर रोज हजारों की भीड़ लगने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें