1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. biharsharif
  5. bihar sharif corona infected patients get booster dose after three months new guideline issued rdy

Bihar News: बिहारशरीफ में कोविड संक्रमित मरीजों को तीन माह के बाद लगेगा बूस्टर डोज, नयी गाइडलाइन जारी

सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हो सकें. वहीं, इसके साथ बूस्टर डोज को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गयी है. जिसके पालन के साथ ही बूस्टर डोज लेने वाले योग्य लाभार्थियों को बूस्टर डोज लगाये जाएंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona vaccine
Corona vaccine
Twitter

बिहारशरीफ. जिले के विभिन्न प्रखंडों में नियमित तौर पर चयनित और चिह्नित जगहों पर शिविर आयोजित कर हर आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन दी जा रही है. ताकि संपूर्ण जिलेवासी जल्द से जल्द वैक्सीनेटेड हो. सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हो सकें. वहीं, इसके साथ बूस्टर डोज को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गयी है. जिसके पालन के साथ ही बूस्टर डोज लेने वाले योग्य लाभार्थियों को बूस्टर डोज लगाये जाएंगे. वहीं, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों के वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लगातार अभियान चलाकर योग्य व्यक्तियों को जागरूक कर वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

तीन माह बाद बूस्टर डोज लगायी जाएगी

एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें, जिससे जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके. नयी गाइडलाइन के अनुसार जो व्यक्ति दोनों डोज ले चुके और बूस्टर डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरी कर चुके हैं, किन्तु इसी दौरान वह कोविड संक्रमित हो गए तो उन्हें स्वस्थ यानी रिकवर होने के तीन माह बाद बूस्टर डोज लगायी जाएगी. वहीं, प्रोटोकॉल के पालन के साथ वैक्सीन लेने पर किसी प्रकार परेशानी होने की संभावना नहीं रहती है. इसलिए ऐसे लाभुक प्रोटोकॉल के पालन के साथ ही बूस्टर डोज लें.

हर आयु वर्ग के लोगों का जारी है वैक्सीनेशन

जिले में सामान्य कोविड वैक्सीनेशन अभियान भी जारी है. जिसके माध्यम से किशोर- किशोरियों के साथ-साथ हर आयु वर्ग के लोगों को लगातार शिविर आयोजित कर वैक्सीन दी जा रही है. इस दौरान लोगों को कोविड से बचाव के लिए एहतियात जारी रखने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है. साथ ही जरूरतमंद लाभार्थियों के घर जाकर वैक्सीन देने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराई गई है. ताकि लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें. सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार ने बताया कि हाल के दिनों में संक्रमण में कमी आयी है. बावजूद अभी भी लोगों को पूरी तरह से सतर्क रहने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें