1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. biharsharif
  5. bihar panchayat elections highest nomination for the post of panchayat member women are not far behind in the candidature asj

बिहार पंचायत चुनाव: पंचायत सदस्य पद के लिए हो रहा सबसे ज्यादा नामांकन, उम्मीदवारी में महिलाएं भी पीछे नहीं

गुरुवार से तीसरे चरण के लिए नौबतपुर और बिक्रम प्रखंड में नामांकन प्रारंभ हुआ. इस चरण के नामांकन के पहले दिन भी सबसे ज्यादा पंचायत सदस्य के पद के लिए नामांकन हुए. इसमें भी महिलाएं नामांकन करवाने में आगे हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव
प्रभात खबर

पटना. गुरुवार से तीसरे चरण के लिए नौबतपुर और बिक्रम प्रखंड में नामांकन प्रारंभ हुआ. इस चरण के नामांकन के पहले दिन भी सबसे ज्यादा पंचायत सदस्य के पद के लिए नामांकन हुए. इसमें भी महिलाएं नामांकन करवाने में आगे हैं.

नौबतपुर प्रखंड में पहले दिन कुल 299 उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन कराया. इसमें पंचायत समिति के सदस्य पद पर कुल 27 नामांकन हुए. इसमें 14 पुरुष और 13 महिलाओं ने नामांकन कराया.

ग्राम पंचायत की मुखिया पद के लिए कुल 32 नामांकन हुए इसमें 16 पुरुष और 16 महिलाओं ने नामांकन करवाया. ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 184 नामांकन हुए इसमें 89 पुरुष और 95 महिलाएं हैं. ग्राम कचहरी के सदस्य पद के लिए नौ पुरुष और सात महिलाओं, कुल 16 ने नामांकन करवाया.

ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 40 नामांकन हुए इसमें 16 पुरुष और 24 महिलाओं ने नामांकन करवाया. बिक्रम में नामांकन के पहले दिन 298 उम्मीदवारों ने नामांकन कराया है. इसमें 158 पुरुष और 140 महिला उम्मीदवार हैं. यहां पंचायत समिति के पद पर कुल 19 नामांकन हुए इसमें सात पुरुष और 12 महिला हैं.

ग्राम पंचायत के मुखिया पद के लिए कुल 23 नामांकन हुए इसमें 12 पुरुष व 11 महिला हैं. ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सबसे ज्यादा 177 नामांकन हुए इसमें 92 पुरुष और 85 महिला हैं. ग्राम कचहरी में सरपंच पद के लिए 17 नामांकन हुए इसमें 12 पुरुष और पांच महिलाएं हैं. ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 62 नामांकन हुए इसमें 35 पुरुष और 27 महिलाएं हैं.

पालीगंज : 16 उम्मीदवारों का नामांकन हुआ रद्द

पालीगंज. क्षेत्र संख्या 15 से जिला पार्षद की उम्मीदवार पुष्पांजलि राज मधवां-मखमिलपुर पंचायत से सरपंच पद के लिए एक जम्हारू-इमामगंज पंचायत के वार्ड 9 से एक, चंढोस पंचायत से वार्ड 10 से दो वार्ड सदस्यों का नामांकन निरस्त कर दिया गया.

कल्याणपुर पैपुरा पंचायत से दो, मधवां-मखमिलपुर से एक, मसौढ़ा-जलपुरा पंचायत से एक, महाबलीपुर पंचायत से 3, सरसी पिपरदाहां पंचायत से दो, अजदा-सिकारिया पंचायत से दो पंच उम्मीदवारों का भी नामांकन निरस्त किया गया. दूसरे चरण में होने वाले चुनाव को लेकर गुरुवार को अनुमंडल व प्रखंड कार्यालय में स्क्रूटनी का कार्य हुआ.

धनरूआ : नामांकन प्रक्रिया 30 से, तैयारी जोरों पर

मसौढ़ी. धनरूआ प्रखंड में 24 अक्तूबर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अरोमा मोदी ने गुरुवार को बताया कि प्रखंड की कुल 19 पंचायतों में जिला परिषद की कुल तीन सीटें हैं. वहीं मुखिया पद के लिए 19, पंचायत समिति 28, सरपंच 19 और वार्ड सदस्य व पंच की 269 सीटें हैं.

281 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इसमें एक चलंत मतदान केंद्र सतपरसा में बनाया गया है. इनमें 31 मतदान केंद्रों को नक्सल बूथ माना गया है. वहीं शेष सभी 250 बूथों को संवेदनशील बूथ की श्रेणी में रखा गया है. नामांकन 30 सितंबर से 6 अक्तूबर तक होगा.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें