1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar stet result 2019 live updates how to check bihar stet result 2019 bihar secondary teachers eligibility test 2019 20 result on biharboardonlinecom by bseb vijay kumar choudhary stet 2019 result check latest news on bsebstet2019in upl

Bihar STET Result Live: BSEB ने जारी किया बिहार STET-2019 का रिजल्ट, 24599 अभ्यर्थी पास, ऐसे करें आसानी से चेक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार STET-2019 का रिजल्ट आज शाम चार बजे आएगा.
बिहार STET-2019 का रिजल्ट आज शाम चार बजे आएगा.
Prabhat khabar

Bihar STET Result Live Updates: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (एसटीईटी-2019 ) के रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को आज खुशखबरी मिली. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी बीएसईबी (BSEB) ने अपने आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर एसटीईटी-2019 (STET Result 2019) का परिणाम (BSTET result for paper I and paper II) जारी कर दिया. नतीजों की घोषणा शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की. एसटीईटी- 2019 (STET-2019) के परिणाम जारी होने के बाद बिहार (Bihar School) के हाई स्कूल और प्लस टू में करीब 37 हजार शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अभ्यर्थियों को बधाई दी. बिहार एसटीईटी-2019 के परिणाम (Result of Bihar STET-2019) के लिए बने रहें Prabhatkhabar.com लाइव अपडेट के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

छठे चरण की नियुक्तियां जरूर होंगी

छठे चरण के लिए 90 हजार से अधिक प्राथमिक शिक्षक नियोजन और 30 हजार से अधिक माध्यमिक शिक्षक नियोजन की लंबित नियुक्तियों के संदर्भ में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि अभ्यर्थियों को धैर्य रखना चाहिए. उन्हें हताश होने की जरूरत नहीं है. हाइकोर्ट में मामला लंबित है. नियोजन कराने के लिए सरकार ने आइए फाइल किया है. हाइकोर्ट ने इसकी सुनवाई के लिए पांच अप्रैल का समय तय किया है. हमें पूरी उम्मीद है कि हमें नियोजन प्रक्रिया पूरी कराने के संदर्भ में सफलता मिलेगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि हम अपने युवाओं को बेरोजगार सड़क पर भटकते नहीं देखना चाहते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: पेपर-1 में 16068 और पेपर-2 में 8031 अभ्यर्थी

एसटीईटी-2019: अभी 15 में से 12 विषयों का परिणाम जारी किया गया है. शेष का अगले माह जारी होगा. 12 विषयों में कुल 24,599 अभ्यर्थी पास हुए हैं. पेपर-1 में 16068 और पेपर-2 में 8031 अभ्यर्थी पास हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: रिजल्ट के बाद अब आएगा क्या होगा?

एसटीईटी 2019 का रिजल्ट घोषित हो जाने के बाद अब बिहार सरकार नियोजन का शिड्यूल बनाएगी. उसके बाद जिलावार नियोजन प्रक्रिया शुरू होगी. नियोजन इकाइयां रोस्टर और मेधा के अनुसार रिक्त सीटों पर मेरिट सूची (Bihar STET 2019 merit list) बनाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: एसटीईटी 2019 का आया रिजल्ट तो खिले हजारों चेहरे

लंबे इंतजार के बाद बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (Bihar STET 2019) का रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड ने शुक्रवार को जारी कर दिया. नतीजों की घोषणा बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने की. एसटीईटी 2019 का रिजल्ट आते ही हजारों सफल अभ्यर्थियों के चेहरे खिल उठे. 15 में से 12 विषयों का रिजल्ट जारी हुआ है. 37 हजार में से कुल 24, 599 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: 15 में 12 पेपर का रिजल्ट जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बीएसईबी ने एसटीईटी 2019 के 15 में 12 पेपर का रिजल्ट जारी किया. एसटीईटी परीक्षा में 24599 अभियार्थी सफल हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: अभ्यर्थियों को हार्दिक बधाई

बिहार के शिक्षा मंत्री ने STET 2019 की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए सभी अभ्यर्थियों को हार्दिक बधाई दी. कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी शिक्षा क्षेत्र में अपना अतुलनीय योगदान देकर छात्रों के उज्ज्वल भविष्य एवं बिहार निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे. आपको मेरी शुभकामनाएं!

Bihar STET Result Live:  BSEB ने जारी किया बिहार STET-2019 का रिजल्ट, 24599 अभ्यर्थी पास, ऐसे करें आसानी से चेक
email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: शिक्षा मंत्री ने जारी किया एसटीईटी का रिजल्ट

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने एसटीईटी 2019 का रिजल्ट जारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयास ने काफी किया कि रिजल्ट जल्दी निकले. उन्होंने कोर्ट का धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा ये रिजल्ट छठे चरण में नियुक्तियों का द्वार खोलेगे. 37 हजार से ज्यादा शिक्षकों की बहाली होनी है. कहा कि हमने कोर्ट में कहा कि स्कूलों में पद खाली है. योग्य नौजवान बेरोजगार हैं. इसलिए शिक्षकों की नियु्क्ति मामले की सुनवाई जल्दी हो.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: नहीं ओपेन हो रहे बिहार बोर्ड का वेबसाइट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com अभी नहीं खुल रहा. चार बजे रिजल्ट जारी करने की घोषणा हुई थी. जल्द ही वेबसाइट ओपने होगा और अगली सूचना अपडेट होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

How to check Bihar STET Result: एसटीईटी का रिजल्ट कैसे चेक करें?

अपने मोबाइल या कंप्यूटर में आधिकारिक वेबसाईट ओपेन करें

बिहार एसटीईटी रिजल्ट 2019 डाउनलोड को क्लिक करें

लॉग इन करने के लिए अपना आवदेन संख्या और पासवर्ड डालें

सबमीट बटन पर क्लिक करें, थोड़ी देर में आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा

अपना रिजल्ट स्कोरकार्ड देखें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: सोशल मीडिया पर छाया बिहार एसटीईटी रिजल्ट

आज सुबह जैसे ही ये घोषणा हुई कि बिहार एसटीईटी 2019 का रिजल्ट आज जारी होगा तो लोग चर्चा करने लगे. देखते ही देखते सोशल मीडिया के प्लेटफाॉर्म बिहार एसटीईटी रिजल्ट की घोषणा से भर गया. लोग जल्द से जल्द शिक्षकों की नियुक्ति की मांग कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: शिक्षा मंत्री कर सकते हैं बड़ा ऐलान

आज अब से थोड़ी देर बाद समय चार बजे बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी एसटीईटी-2019 का रिजल्ट जारी करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बताया जा रहा है कि आज ही शिक्षा मंत्री शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: खत्म होगा लंबा इंतजार

Bihar STET Result-2019 जारी होने के बाद बिहार के हाई स्कूल और प्लसटू में करीब 37 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी. बता दें कि 9 से 21 सितंबर, 2020 तक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई थी और आंसर की 18 अक्टूबर, 2020 को जारी की गई थी. इसके अलावा उम्मीदवार इससे संबंधित अधिक जानकारी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. थोड़ी देर बाद शाम चार बजे रिजल्ट प्रकाशित होगा.

Bihar STET Result Live:  BSEB ने जारी किया बिहार STET-2019 का रिजल्ट, 24599 अभ्यर्थी पास, ऐसे करें आसानी से चेक
digital2
email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result 2019: हाईकोर्ट में क्यों पहुंचा था एसटीईटी- 2019 का मामला

बीते साल सितंबर माह में हुए एसटीईटी-2019 की पुर्नपरीक्षा (ऑनलाइन) में चार केंद्रों पर आउट ऑफ सिलेबस प्रश्न पूछे जाने पर हंगामा हुआ था. इससे नाराज छात्रों ने ही पाटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. तब हाईकोर्ट ने 26 नवंबर 2020 को रिजल्ट जारी करने पर रोक लगा दी. चार मार्च 2021 को हाईकोर्ट रिजल्ट प्रकाश की अनुमति शिक्षा विभाग को दी.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: शिक्षकों की जल्द होगी पोस्टिंग

बिहार एसटीईटी 2019 का नोटिफिकेशन सितंबर 2019 में जारी हुआ था. बिहार के हाई स्कूल और प्लस टू स्कूलों में 37 हजार 335 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. इसमें 25 हजार 270 पद हाई स्कूल और 12 हजार 65 पद प्लसटू शिक्षकों के लिए है. गौरतलब है कि बिहार में सात साल बाद एसटीईटी हुआ था. हाल ही में विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी थी कि रिजल्ट प्रकाशित होने के बाद प्रति विद्यालय अलग-अलग विषय के छह शिक्षकों की पोस्टिंग की जायेगी. इससे बिहार के सरकारी हाईस्कूल व प्लसटू में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरा जायेगा. उन्होंने कहा था कि सरकार द्वारा प्रयास किये जाने पर रिजल्ट प्रकाशन की अनुमति दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: मेरिट लिस्ट वाले ही बनेंगे शिक्षक

एसटीईटी 2019 में शामिल लाखों परीक्षार्थी शामिल हुए थे. शिक्षक बनने का मौका केवल मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों को ही मिलेगा. मेरिट लिस्ट में वही शामिल होंगे जो संबंधित विषय की सीट के अनुसार न्यूनतम कटऑफ प्राप्त किये हों. न्यूनतम कटऑफ कोटि के अनुसार बिहार बोर्ड द्वारा पहले ही बता दिया गया है. सामान्य श्रेणी के लिए 50 फीसदी, अनूसूचित जाति, अनूसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग के लिए 45 फीसदी अंक लाना जरूरी है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: How to check?

बिहार के शिक्षा मंत्री (Education Minister, Bihar) विजय कुमार चौधरी (Viajay kumar choudhary) आज शाम चार बजे शिक्षा विभाग, विकास भवन से एसटीईटी-2019 के परिणाम की घोषणा करेंगे. परिक्षार्थियों को बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाईट biharboardonline.com या bsebstet2019.in पर जाना होगा. रिजल्ट चेक करने की ये है प्रक्रिया.

  • अपने मोबाइल या कंप्यूटर में आधिकारिक वेबसाईट ओपेन करें

  • बिहार एसटीईटी रिजल्ट 2019 डाउनलोड को क्लिक करें

  • लॉग इन करने के लिए अपना आवदेन संख्या और पासवर्ड डालें

  • सबमीट बटन पर क्लिक करें, थोड़ी देर में आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा

  • अपना रिजल्ट स्कोरकार्ड देखें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result: ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

बिहार एसटीईटी-2019 के परीक्षार्थी अपना रिजल्ट www.bsebstet2019.in और biharboardonline.com पर चेक कर सकेंगे. स्टूडेंट्स आइडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result 2020: हाईकोर्ट के फैसले के कारण रूका था रिजल्ट

बिहार के सरकारी स्कूलों में 37440 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एसटीईटी-2019 का आयोजन किया था. कोरोना कारण एसटीईटी-2019 की परीक्षाएं दो बार स्थगित हुई थीं. एसटीइटी 2019 की पुनर्परीक्षा बीते साल सितंबर में हुई थी. परीक्षा के बाद मामला पटना हाईकोर्ट में था. हाल ही में हाईकोर्ट से रिजल्ट प्रकाशन के लिए हरी झंडी मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar STET Result 2019: 4 बजे जारी होगा रिजल्ट

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी बीएसईबी (BSEB) ने ट्वीट कर बताया कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा आज अपराह्न 4:00 बजे एसटीईटी- 2019 (Bihar STET Result 2019) के परीक्षाफल को जारी किया जाएगा. इस अवसर पर श्री संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग एवं श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उपस्थित रहेंगे.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें