1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar flood latest updates flood waters spread in two more districts six die due to drowning rain realted latets news in hindi bhadh 2020

Bihar Flood Updates: बाढ़ पीड़ितों के खाते में 10 अगस्त से पहले भेजी जायेगी सहायता राशि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शिवहर जिले के बेलवा के पास फैला बाढ़ का पानी
शिवहर जिले के बेलवा के पास फैला बाढ़ का पानी
AIR Patna

Bihar Flood Live Updates: पटना : बिहार के दो और जिलों में बाढ़ का पानी फैल गया है. इससे सूबे में बाढग्रसत जिलों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है. इन जिलों में लाखों की आबादी बाढ़ की चपेट में हैं. मुजफ्फरपुर शहर के पास पानी आ गया. जीरोमाइल चौक से लेकर एसकेएमसीएच के पश्चिमी क्षेत्र व पुरानी मोतिहारी मेन रोड में कुछ जगहों पर पानी चढ़ गया है. वहीं, गोपालगंज के बरौली में बाढ़ पीड़ित स्टेशन पर शरण लिये हुए हैं. कोसी, गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, अधवारा और महानंदा नदियां गुरुवार को भी खतरे के निशान के पार रहीं. हालांकि, गुरुवार को भी गंगा नदी कहलगांव में खतरे के निशान से छह सेंमी ऊपर बह रही थी. बाढ़ से संबंधित तमाम अपडेटों के लिए बने रहे हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

बाढ़ पीड़ितों के खाते में 10 अगस्त से पहले भेजी जायेगी सहायता राशि

पटना : बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने कहा है कि बिहार में सभी बाढ़ पीड़ितों के खाते में छह हजार की सहायता राशि 10 अगस्त से पहले भेज दी जायेगी. बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कथन, बिहार के खजाने पर आपदा पीड़ितों का पहला हक है, की अवधारणा को प्रमाणित करते हुए अभी तक बिहार के एक लाख 42 हजार 192 परिवारों के खाते में 85.32 करोड़ की राशि भेजी जा चुकी है. मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री खुद सारी स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं और नेता विपक्षी दल तेजस्वी यादव बाढ़ पीड़ितों के बीच फोटोशूट कराने के लिए घूम रहे हैं, उन्हें याद नहीं है कि इन्हीं के पिताजी के शासनकाल में बाढ़ घोटाला हुआ था.

email
TwitterFacebookemailemail

वैशाली जिले के पातेपुर के कई गांवों में घुसा नून नदी का पानी, दर्जनों गांवों पर बाढ़ का खतरा

नून नदी के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि की वजह से वैशाली जिले के पातेपुर के कई गांवों में नदी का पानी प्रवेश कर गया है. वहीं, दर्जनों गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. सड़क के ऊपर दो से ढाई फिट तक पानी बह रहा है. पानी का बहाव तेज होने की वजह से लोगों को आवागमन में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. इसके बावजूद प्रखंड प्रशासन प्रभावित इलाके के लोगों की कोई सुधि नहीं ले रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दरभंगा में तटबंध टूटने से गांव में फैला पानी

दरभंगा की करजापट्टी में बागमती नदी का पछियारी तटबंध शुक्रवार को करीब दस फीट टूट गया. नदी का पानी गांव में फैलने लगा. गांव में अफरातफरी का माहौल हो गया. लोग ऊंचे स्थानों की तलाश में जुट गये. वहीं, कुछ ग्रामीण तटबंध को बांधने के प्रयास में जुट गये. नदी का पानी बड़ी तेजी से निकल कर गांव में फैल गया.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच जिलों में अलर्ट जारी

पटना : मौसम विभाग ने पांच जिलों में अलर्ट जारी किया है. इनमें समस्तीपुर, बेगूसराय, नवादा, नालंदा और बांका शामिल है. विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले तीन घंटों में इन दोनों जिलों में वर्षा और वज्रपात की आशंका है. लोगों को नदी में जाने और बादल छाने पर बिना कारण घर से नहीं निकलने की सलाह दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दो जिलों में अलर्ट

पटना : मौसम विभाग ने वैशाली और गया जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले तीन घंटों में इन जिलों में वर्षा और वज्रपात की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

SH-90 पर चढ़ा पानी, आवाजाही बंद

छपरा से आ रही सूचना के अनुसार SH-90 पर मशरक-पानापुर खंड में पानी चढ़ गया है. प्रशासन ने वाहनों का आवागमन रोक दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बाढ़ प्रभावित परिवारों का डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश

दरभंगा: बाढ़ राहत कार्य को लेकर जिलाधिकारी ने बाढ़ प्रभावित अंचलों के साथ ऑनलाइन बैठक की. बैठक में उन्होंने सभी बाढ़ प्रभावित प्रखंडों के अंचलाधिकारियों को जल्द से जल्द बाढ़ प्रभावित परिवारों का डाटा पीएफएमएस के लिए उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

चार जिलों में अलर्ट

पटना : मौसम विभाग ने अरवल, जहानाबाद, पटना और मधुबनी जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले तीन घंटों में इन जिलों में वर्षा और वज्रपात की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

एंबुलेंस नहीं मिलने पर खाट पर अस्पताल पहुंचा मरीज

मरीज
मरीज
ट्वीटर

सारण : पानी होने की वजह से मरीज के परिजनों को एंबुलेंस नहीं मिल पाया. एंबुलेंस नहीं मिलने पर एक मरीज को खाट पर अस्पताल ले जाया गया. दुखद रहा कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही मरीज ने दम तोड़ दिया. मरीज सावित्री मार्केट तरैया का बताया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बक्सर और भोजपुर में अलर्ट

पटना : मौसम विभाग ने बक्सर और भोजपुर जिले के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले तीन घंटों में इन जिलों में वर्षा और वज्रपात की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीतामढ़ी व मुजफ्फरपुर में अलर्ट

पटना : मौसम विभाग ने दो जिलों में अलर्ट जारी किया है. इनमें सीमामढ़ी और मुजफ्फरपुर शामिल है. विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले तीन घंटों में इन दोनों जिलों में वर्षा और वज्रपात की आशंका है. लोगों को नदी में जाने और बादल छाने पर बिना कारण घर से नहीं निकलने की सलाह दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

केवल पांच जगहों पर बढ़ रहा है नदियों का जलस्तर

पटना : जल संसाधन विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार राज्य में केवल पांच जगहों पर नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. शेष जगहों पर या तो जलस्तर स्थर हैं या घट रही है. आंकड़ों के अनुसार बागमती मुजफ्फरपुर और दरभंगा में बढ़ रही है. बूढ़ी गंडक समस्तीपुर और रोसरा में बढ़ रही है. वहीं कमला बलान झंझारपुर में बढ़ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच जिलों में अलर्ट

पटना : राज्य के पांच जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इनमें चंपारण, शिवहर सीवान गोपालगंज और सारण शामिल है. विभाग की ओर से जारी चेतावनी के अनुसार अगले तीन घंटों में इन जिलों में वर्षा और वज्रपात की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

गोपालगंज में नाव हादसा मामला

गोपालगंज में नाव हादसा .नगर थाना के रामनगर में हुआ हादसा. नाव पर सवार थे पांच लोग. तीन को बचाया गया. लापता दो युवकों की तलाश जारी. एनडीआरएफ और स्थानीय लोगो की मदद से की जा रही है तलाश. लापता युवकों में रामबाबू प्रसाद और सतीश कुमार शामिल.

email
TwitterFacebookemailemail

तटबंध के ऊपर से बह रहा करेह नदी का पानी

समस्तीपुर के सिंघिया प्रखंड अंर्तगत कुण्डल 2 पांचायत के राजघाट, निमी, नवटोलिया गांव के सामने करेह नदी के पूर्वी तटबंध के ऊपर से पानी बहना शुरू हो गया है. लोग अपने स्तर से बहाव को रोकने में लगे हैं. लोगों का कहना है कि तटबन्ध कभी भी टूट सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

ठनके से आठ लोगों की मौत, राज्यपाल व सीएम ने जताया शोक

ठनके की चपेट में आने से गुरुवार को सूबे में आठ लोगों की मौत हो गयी, जिस पर सीएम नीतीश कुमार व राज्यपाल फागू चौहान ने दुख प्रकट किया है़ जानकारी के अनुसार, शेखपुरा में तीन, जमुई में तीन, सीवान में एक और बेगूसराय में एक व्यक्ति की मौत ठनके की चपेट में आने से हुई है़ मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे पीड़ित परिवारों के साथ हैं. उन्होंने परिजनों को चार–चार लाख रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिया है़ सीएम ने लोगों से अपील की कि खराब मौसम में लोग सतर्कता बरतें और ठनके से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी सुझावों को मानें. वहीं, राज्यपाल फागू चौहान ने भी शोक प्रकट किया है़

email
TwitterFacebookemailemail

नहर का तटबंध टूटने से फसल डूबी

गया के गुरुआ प्रखंड की कशियाडीह गांव के निकट अपर मोरहर नहर का तटबंध टूट गया. इससे डोमेया, श्रीराम बिगहा, बेनी बिगहा व कशियाडीह समेत चार गांव के किसानों की सैकड़ों एकड़ धान की फसल जलमग्न हो गयी है. किसानों ने बताया कि अपर मोरहर नहर में अचानक तेज पानी आने के कारण दबाव बनने से नहर का तटबंध टूट गया. नहर टूट जाने से मटुआ, अमरपुर, गघंटी, देवकली समेत दर्जनों गांव के किसानों की खेत में अब पानी नहीं पहुंच रहा है. इससे लोग चिंतित हैं. वहीं, कुछ लोगों का आरोप है कि नहर को काट दिया गया है, जो सरासर गलत है.

email
TwitterFacebookemailemail

एनडीआरएफ की टीम ने दो बच्चों की बचायी जान

बाढ़ से आयी आपदा में बचाव कार्य में एनडीआरएफ की टीम लगी हुई है़ 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि एनडीआरएफ की रेस्क्यू टीमों ने दो बच्चों की जान बचायी है़ सारण जिले के पानापुर प्रखंड में बुधवार को एनडीआरएफ की टीम ने खजूरी गांव के रहनेवाले 10 वर्षीय अमन कुमार को डूबने से बचाया. वहीं, पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में एनडीआरएफ की टीम ने सर्पदंश से पीड़ित चार वर्षीय बच्चे की जान बचायी. बच्चे को बंजारिया प्रखंड में स्थित बाढ़ग्रस्त गांव जाटवा से देर रात रेस्क्यू कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर बिहार व भागलपुर में बाढ़ के पानी में डूबने से छह की मौत

उत्तर बिहार के मधुबनी,पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया व अररिया में डूबने से छह लोगों की मौत हो गयी. मधुबनी के पंडौल प्रखंड क्षेत्र की श्रीपुर हाटी मध्य पंचायत अंतर्गत नवहथ गांव में युवक की डूबने से मौत हो गयी.वहीं, पूर्वी चंपारण के बनकटवा प्रखंड क्षेत्र के निमोइया गांव में किशोरी का शव यमुनी नदी से गुरुवार को बरामद किया गया. पश्चिम चंपारण के रक्सौल प्रखंड क्षेत्र के हरदीया गांव के सिसवा बंगरी नदी में डूबने से युवक की मौत हो गयी है. इधर, पूर्णिया के कसबा प्रखंड की संझेली पंचायत के कदवा गांव में गुरुवार की सुबह सड़क के किनारे स्थित गहरे गड्ढे में डूबने से भाई-बहन की मौत हो गयी. वहीं, अररिया के भरगामा में साइकिल सवार नदी की धार में बह गया़

email
TwitterFacebookemailemail

घट रहा है नदियों का जलस्तर

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार कोसी नदी का जल स्तर खगड़िया जिले के बलतारा में 190 सेंमी व कुरसेला में 12 सेंटीमीटर खतरे निशान से ऊपर बह रही थी. वहीं, गंडक का जल स्तर गोपालगंज के डुमरिया घाट पर खतरे के निशान से 134 सेंमी ऊपर था. बूढ़ी गंडक नदी लालबेगिया घाट में खतरे के निशान से 80 सेंटीमीटर, सिकंदरपुर में 138 सेंटीमीटर, समस्तीपुर रेल पुल के पास 222 सेंटीमीटर, रोसड़ा में 325 सेंमी और खगड़िया में खतरे के निशान से 75 सेंटीमीटर ऊपर बह रही थी. बागमती नदी ढेंग ब्रिज में 24 सेंमी, रुन्नीसैदपुर में 229 सेंटीमीटर, बेनीबाद में 93 सेंटीमीटर और हायाघाट में खतरे के निशान से 212 सेंमी ऊपर बह रही थी. कमला बलान का जल स्तर जयनगर में खतरे के निशान से 33 सेंटीमीटर ऊपर और झंझारपुर रेल पुल के पास खतरे के निशान से 97 सेंटीमीटर ऊपर था. अधवारा समूह की नदियां भी खतरे के निशान के पार हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें