1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar chunav 2020 parsa assembly seat and jdu candidate chandrika rai faces lalu yadav rjd candidate on this high profile seat in second phase of bihar election 2020 abk

Bihar Election 2020: परसा में विरासत बचा सकेंगे तेजप्रताप के ससुर चंद्रिका राय? JDU नेता का सामना पुराने योद्धा से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
परसा में विरासत बचा सकेंगे जेडीयू नेता चंद्रिका राय? पुराने योद्धा से दोबारा लड़ाई
परसा में विरासत बचा सकेंगे जेडीयू नेता चंद्रिका राय? पुराने योद्धा से दोबारा लड़ाई
सोशल मीडिया

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में परसा सीट पर भी वोटिंग है. बिहार में परसा को वीआईपी सीट में शुमार किया जाता है. यहां का हर विधानसभा चुनाव हाई-प्रोफाइल रहता है. यह सीट बिहार के मुख्‍यमंत्री रहे दारोगा प्रसाद राय की कर्मभूमि रही है. सारण लोकसभा क्षेत्र में आने वाले परसा विधानसभा सीट से 1951 में पहली बार दारोगा प्रसाद राय जीते थे. इस बार तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय जेडीयू के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं.

परसा विधानसभा सीट की खास बातें

बड़ी बात यह है वीआईपी सीट होने के बावजूद परसा विधानसभा क्षेत्र की गिनती पिछड़े इलाके में होती है. आज भी परसा के अधिकांश लोग खेती और मजदूरी का काम करते हैं. अगर सीट के राजनीतिक इतिहास की बात करें तो दारोगा प्रसाद राय लगातार छह चुनावों में परसा से प्रतिनिधित्व करते रहे. दारोगा प्रसाद राय के बाद उनकी पत्नी और बेटे भी परसा सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंच चुके हैं. परसा विधानसभा सीट में 2019 की मतदाता सूची के आधार पर वोटर्स की कुल संख्या 2,58,877 है.

कौन हैं जेडीयू प्रत्याशी चंद्रिका राय

दारोगा प्रसाद राय के पुत्र चंद्रिका राय पांच बार परसा से चुनाव जीत चुके हैं. 2005 और 2010 के चुनाव में उन्‍हें जदयू के छोटेलाल राय से शिकस्‍त मिली थी. पिछले चुनाव में चंद्रिका राय ने अपनी सीट छोटेलाल राय से वापस छीन ली. इस बार तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय राजद छोड़कर जेडीयू में शामिल हो चुके हैं. जेडीयू के पूर्व विधायक छोटेलाल राय राजद में शामिल होकर उसके प्रत्‍याशी बने हैं.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें