1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhojpur
  5. death of children due to diarrhoea in bhojpur bihar know latest updates of diarrhea in bhojpur news today skt

बिहार में नयी मुसीबत डायरिया, भोजपुर के गांव में तीन बच्चों की मौत, दर्जनों पीड़ित

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गांव पहुंची मेडिकल टीम
गांव पहुंची मेडिकल टीम
प्रभात खबर

भोजपुर जिले के गड़हनी प्रखंड अंतर्गत दुबौली गांव में डायरिया की चपेट में आने से तीन बच्चों सहित चार लोगों की जान चली गयी. मरनेवालों में दुबौली गांव निवासी धंजी राम की दो वर्षीय पुत्री धर्मशीला कुमारी, गरीबा राम का तीन वर्षीय पुत्र अशोक कुमार, सनील राम का दो वर्षीय पुत्र खेसारी राम तथा लालचंद्र राम का 20 वर्षीय पुत्र कृष्णा राम शामिल हैं.

घटना की सूचना पाकर भाकपा माले की टीम मौके पर पहुंची और गांव में मेडिकल टीम बुलाने के लिए सिविल सर्जन से बात की. इसके बाद मौके पर मेडिकल टीम पहुंची और प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेते हुए टीका का छिड़काव व दवा का वितरण किया गया.भर्ती होनेवाले लोगों में ललित कुमारी, महीना, श्रद्धा देवी, सोनरी देवी, सभी लोगों का इलाज गड़हनी पीएचसी में चल रहा है.

घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे अगिआंव विधायक मनोज मंजिल ने कहा कि तत्काल मेडिकल टीम को बुलाकर सभी का जांच कराया गया है एवं सभी पीड़ितों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया. इधर उन्होंने सिविल सर्जन से बात कर डायरिया से हो रही मौत व बढ़ते प्रकोप को लेकर अवगत कराया.

सिविल सर्जन द्वारा तत्काल प्रभाव से 24 घंटे मॉनीटरिंग के लिए टीम का गठन किया. विधायक ने कहा कि बच्चों के लिए सदर अस्पताल में बाल चिकित्सा यूनिट नहीं है. केवल नवजात शिशुओं के लिए इलाज की व्यवस्था है. 12 साल से ऊपर बच्चों के इलाज के लिए व्यवस्था नहीं है.

इधर डायरिया होने की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे मेडिकल टीम द्वारा बताया गया कि डायरिया से एक सिर्फ एक आदमी की मौत हुई है. गड़हनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी रीता शर्मा ने बताया कि दुबौली गांव में एक व्यक्ति की मरने की सूचना है. बाकी अन्य दूसरी बीमारी से मौत हुई है. हालांकि इन लोगों द्वारा किसी प्रकार की सूचना पीएचसी को नहीं दी गयी. बाकी तीन बच्चों की मौत अन्य बीमारियों से हुई है और कुछ दिन पहले इन लोगों की मौत हुई है. इसकी सूचना अस्पताल प्रशासन के पास नहीं है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें