1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhojpur
  5. corona vaccine to get corona vaccine registration will have to be given patients with bp and sugar will have to give medical certificate rdy

Corona vaccine: कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी, बीपी और सुगर वाले मरीजों को देना होगा मेडिकल सर्टिफिकेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सिन लगवाने के लिए कराना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन
कोरोना वैक्सिन लगवाने के लिए कराना पड़ेगा रजिस्ट्रेशन
Twitter

Corona vaccine: बिहार में आम लोगों को भी कोरोना का वैक्सिन लगना शुरू हो गया है. कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए पूरे देश में वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है. पहले चरण में डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी को कोरोना का वैक्सीन दिया गया. दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कस को भी वैक्सीन लगाया गया. तीसरे चरण में अब आम लोगों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध है. जिसकी शुरुआत सोमवार को सदरअस्पताल से की गयी.

सदर अस्पताल में चार- पांच लोगों को वैक्सीन दिया गया है. जिन्हे वैक्सीन दिया गया उनकी उम्र 50 से उपर थी. अभी वैसे लोगों को ही वैक्सीन देना है जो 50 से उपर है. हालांकि सुगर और बीपी वाले मरीजों को भी कोरोना का वैक्सीन दिया जायेगा. जबकि उनके लिए प्रावधान यह है कि उन्हें मेडिकल सर्टिफिकेट देना पड़ेगा. इसके लिए आरोग्य सेतु ऐप पर स्वयं रजिस्ट्रेशन करना होगा अथवा सरकारी अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा.

उसके बाद एक नंबर मिलेगा और आपको फोन कर बुलाया जायेगा. जिले में इसकी शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी. पहले चरण में जिले में 10808 स्वास्थ्य कर्मियो को कोरोना का टीका दिया गया. जिसके बाद सेकेंड डोज भी दी गयी. इधर दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कस को कोरोना का टीका दिया गया और अब तीसरे चरण में भी शुरुआत हो चुकी है.

सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में नि:शुल्क मिलेगा कोरोना का टीका

सरकार के आदेशानुसार सरकारी अस्पताल तथा प्राइवेट अस्पतालों में भी कोरोना का टीका मुफ्त में मिलेगा. इसके लिए सरकार द्वारा प्राइवेट अस्पतालों को चिन्हित किया गया है. जहां पर टीका उपलब्ध होगा. दोनो तरीके से टीका दिया जा सकता है. इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उसके बाद टीकाकरण किया जायेगा.

क्या कहते है जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि अब आम लोगों के लिए भी टीका उपलब्ध है. अभी 45 वर्ष से उपर वाले लोगों को ही टीका देना है. पहले उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा. उसके बाद उन्हें सूचना देकर बुलाया जायेगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें