1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhojpur
  5. bihar election 2020 bhojpur district vidhan sabha seat history of candidates rjd and bjp fights but jdu is kingmaker read bihar vidhan sabha chunav 2020 news skt

Bihar Election 2020: भोजपुर जिले के इन सात विधानसभा सीटों पर राजद व भाजपा की टक्कर में जदयू बनती है गेम चेंजर...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
ट्वीटर

Bihar Election 2020 पटना: भोजपुर जिले के सातों विधानसभा का समीकरण काफी बदलता रहा है़ पिछली बार 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू का राजद और कांग्रेस के महागठबंधन में साथ रहने पर उनका पलड़ा भारी रहा़ महागठबंधन में आरा, जगदीशपुर, शाहपुर, बरहड़ा व संदेश की सीटें राजद को और केवल एक सीट अगिआंव जदयू के खाते में गयी थी़. इस सभी क्षेत्रों में महागठबंधन का असर यह रहा कि सात में से पांच सीटों पर आरजेडी व एक सीटों पर जदयू सहित कुल छह सीटों पर जीत मिली़.

जब भाजपा के हाथ से सभी सीटें निकल गयी

इस जिले में महागठबंधन का समीकरण राजद के लिए काफी अच्छा रहा था़. वहीं, दूसरी तरफ एनडीए लगभग सभी सीटों दूसरे नंबर पर रहा़ कई जगहों पर जीत का अंतर काफी कम था, लेकिन भाजपा के हाथ से सभी सीटें निकल गयीं. अब इस बार महागठबंधन व एनडीए दोनों का स्वरूप काफी बदला हुआ है़ भले ही फिर लड़ाई भाजपा और राजद के उम्मीदवारों के बीच हो, लेकिन गेम चेंजर की भूमिका निभाने वाला जदयू इस बार भाजपा के एनडीए वाले गठबंधन में है़.

जदयू साथ रही तो भाजपा को मिली थी जीत

2015 व 2010 के चुनाव परिणामों में काफी अंतर था़ 2010 के विधानसभा चुनाव में भी भाजपा और राजद में सीधी टक्कर रही, लेकिन जदयू व भाजपा के साथ रहने पर एनडीए गठबंधन ने बढ़त बनाया था़ सात सीट संदेश, बरहड़ा, आरा, अगिआंव, तरारी, जगदीशपुर और शाहपुर में चार सीट अगिआंव, संदेश, शाहपुर, आरा में भाजपा ने जीत हासिल की थी़ वहीं, जगदीशपुर व बरहड़ा की सीट पर राजद ने जीत दर्ज किया था़ वहीं तरारी की सीट पर जदयू ने जीत हासिल किया था़ कुल मिला कर भले ही लड़ाई राजद व भाजपा के बीच रही हो, लेकिन 2015 के चुनाव में महागठबंधन की मजबूत पार्टी जदयू अब भाजपा के एनडीए वाले गठबंधन में आ चुकी है़. ऐसे में इस बार फिर चुनावी परिणाम बदलने की संभावना काफी प्रबल है़

कई सीटों पर रहा जीत का काफी कम अंतर

पिछली विधानसभा चुनाव के परिणाम काफी कम अंतर वाले थे़ आरा विधानसभा में भाजपा के उम्मीदवार अमरेंद्र प्रताप सिंह को मात्र 666 वोटों से हार मिली थी़ वहीं तरारी विधानसभा में जीतने वाले सीपीआइ(एमएल)(एल) के उम्मीदवार सुदामा प्रसाद को 44 हजार 50 वोट वोट मिले थे, जबकि वहां से एलजेपी उम्मीदवार गीता पांडेय को भी 43 हजार सात सौ 78 वोट मिले थे़. हालांकि, अगिआव में जीतने वाले जदयू के प्रभुनाथ प्रसाद व दूसरे नंबर पर रहे भाजपा के शिवेष कुमार के बीच 14 हजार सात सौ चार वोटों का अंतर रहा था़.

जीत-हार के बीच वोट का अंतर 

शाहपुर में राजद के राहुल तिवारी व बीजेपी के विशेश्वर ओझा के बीच भी 14 हजार पांच सौ 70 वोटों का अंतर था़. बरहड़ा में राजद के सरोज यादव व बीजेपी की आशा देवी के बीच 13 हजार तीन सौ आठ वोटों का अंतर था़. संदेश विधानसभा में जीत का अंतर सबसे अधिक 25 हजार चार सौ तीस वोटों का था़. यहां राजद के अरुण कुमार को जीत व बीजेपी के संजय सिंह टाइगर को हार मिली थी़.

2015 विधानसभा चुनाव परिणाम

महागठबंधन - पांच सीटों पर राजद व एक सीट पर जदयू

एनडीए - पांच सीटों पर दूसरे नंबर पर रही भाजपा

अन्य - एक सीट पर सीपीआई(एमएल)(एल) को मिली जीत

2010 विधानसभा चुनाव परिणाम

एनडीए- चार सीटों पर बीजेपी व एक सीट पर जदयू को मिली जीत

महागबंधन- दो सीटों पर राजद को मिली थी जीत

( अनिकेत त्रिवेदी की रिपोर्ट )

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें