जल-जीवन-हरियाली यात्रा : पानी बचाएं, तभी रहेगा जीवन : नीतीश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बक्सर व आरा में मुख्यमंत्री ने दी सौगात
बक्सर/आरा : जल-जीवन-हरियाली यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को पहले भोजपुर जिले के गड़हनी प्रखंड के भेड़री गांव गये और वहां चलनेवाली योजनाओं का निरीक्षण किया. वहां उन्होंने 975 स्वयं सहायता समूहों को 25 करोड़ व 445 सतत जीविकोपार्जन योजना के लाभार्थियों को एक करोड़ 52 लाख रुपये के चेक प्रदान किये.
इसके बाद वे वहां से बक्सर के लिए रवाना हुए. बक्सर जिले के इटाढ़ी स्थित उनवांस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभा को संबोधित किया. साथ ही 661.07 करोड़ की 122 योजनाओं का किया शिलान्यास एवं उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि उनवांस साहित्यकार शिवपूजन की धरती है, जिनकी कृति युगों-युगों तक कायम रहेगी.
उन्होंने कहा कि यह खास जगह है. यहां के लिए कुछ विशेष होना चाहिए. उन्होंने कहा कि भू जल स्तर गिर रहा है. यह चिंता का विषय है. इसलिए जल स्रोतों को बचायें. यदि पानी नहीं रहेगा, तो जीवन मुश्किल हो जायेगा. उन्होंने खेतों में पुआल नहीं जलाने की अपील की. कृषि अवशेषों से आवश्यक व जरूरी उत्पादों से बनाये जानेवाले विभिन्न यंत्रों पर 75% किसानों को अनुदान दिया जा रहा है.
शिवपूजन सहाय की प्रतिमा का किया अनावरण
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साहित्यकार आचार्य शिवपूजन सहाय की प्रतिमा का अनावरण किया. इसके बाद उन्होंने सरकार के विभिन्न विभागों की ओर से लगाये गये स्टॉल का भी निरीक्षण किया.
स्वास्थ्य विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग , समाज कल्याण विभाग, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा स्टॉल लगाया गया था. इसके साथ ही डीआरसीसी द्वारा एजुकेशन से संबंधित स्टॉल लगाये गये थे. इनका उन्होंने निरीक्षण किया.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें