1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. plasma therapy will take up to five days and kolkata engineer will take trial of the machine in bhagalpur bihar asj

प्लाज्मा थेरेपी आरंभ होने में लगेंगे और पांच दिन, मशीन का कोलकाता के इंजीनियर लेंगे ट्रायल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्लाज्मा थेरेपी
प्लाज्मा थेरेपी
prabhat Khabar

भागलपुर. जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए प्लाज्मा थेरेपी आरंभ होने में अभी कम से कम पांच दिन का समय लगेगा. ब्लड बैंक में लगे एफेरेसिस मशीन का अंतिम ट्रायल के लिए कोलकाता से इंजीनियर को बुलाया गया है. दूसरी ओर कोरोना पॉजिटिव से निगेटिव हुआ एक युवक ब्लड बैंक पहुंच अपना प्लाज्मा दान करने की बात कही. उसका एंटीबॉडी टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया है. रिपोर्ट आने पर ही पता चल सकेगा कि इनका प्लाज्मा लिया जा सकता है या नहीं. अधीक्षक ने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी आरंभ करने को लेकर कुछ प्रक्रिया शेष है, उसे जल्द से जल्द पूरा कर सुविधा आरंभ होगी.

सीसीसी से गायब एएनएम को शोकॉज

भागलपुर. कोविड केयर सेंटर घंटाघर में प्रतिनियुक्त एएनएम नीलम कुमारी आठ दिनों तक गायब रही. सिविल सर्जन ने नर्स की इस लापरवाही को गंभीर मानते हुए शोकॉज जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि 24 घंटे में जवाब दें, अन्यथा कोविड एक्ट के तहत कार्रवाई की जायेगी. पत्र में सीएस ने कहा है कि एक सितंबर को सीसीसी में प्रतिनियुक्त किया गया था. आठ सितंबर तक योगदान नहीं दिया. यह अधिकारियों के आदेश का उल्लंघन है. कोविड 19 के समय इस तरह की लापरवाही सहन के योग्य नहीं है. जबाव संतोषजनक नहीं होने पर दंडात्मक कार्रवाई होगी. एएनएम नीलम कुमारी नाथनगर बहवलपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत हैं.

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को काढ़ा उपलब्ध कराया

भागलपुर .कोरोना पॉजिटिव मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें सरकार अब सरकारी काढ़ा उपलब्ध कराने जा रही है. राज्य आयुष समिति ने जिले में 197 पैकेट काढ़ा उपलब्ध कराया है. यह कोरोना मरीजों के लिए लाभकारी है. देशी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रदीप अग्रवाल ने बताया कि काढ़ा बेहद लाभकारी है. कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए यह रामबाण की तरह है. इसे पीने से शरीर की रोग निरोधक क्षमता बढ़ती है. काढ़े के पैकेट में तुलसी, सौठ, दालचीनी, काली मिर्च, तेजपत्ता समेत कई और औषधि का मिश्रण है. सेवन कैसे करना है इसकी जानकारी पैकेट में ही लिख कर दी गयी है. कोरोना पॉजिटिव मरीज जो होम आइसोलेशन में है उनको इसका सेवन चाय की तरह करना है. काढ़ा का वितरण सभी पीएचसी प्रभारी के माध्यम से किया जा रहा है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें