1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. negligence was done by bhagalpur police in 90 lakh gold robbery cid sp sent letter rdy

खुलासा : 90 लाख का सोना लूटकांड में भागलपुर पुलिस से हुई थी लापरवाही, सीआइडी एसपी ने भेजा था पत्र

बिहार के भागलपुर कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजागंज मुख्य बाजार में 6 फरवरी 2021 को दो बाइक पर सवार चार अपराधियों ने शहर के एक प्रतिष्ठित स्वर्ण कारोबारी के स्टाफ से 90 लाख रुपये से भी अधिक के सोने के आभूषण लूट लिये थे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
90 लाख का सोना लूटकांड में भागलपुर पुलिस से हुई थी लापरवाही
90 लाख का सोना लूटकांड में भागलपुर पुलिस से हुई थी लापरवाही
सोशल मीडिया

बिहार के भागलपुर कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजागंज मुख्य बाजार में 6 फरवरी 2021 को दो बाइक पर सवार चार अपराधियों ने शहर के एक प्रतिष्ठित स्वर्ण कारोबारी के स्टाफ से 90 लाख रुपये से भी अधिक के सोने के आभूषण लूट लिये थे. उक्त मामले में अब तक अपराधियों की गिरफ्तारी तो दूर उनकी पहचान तक नहीं हो सकी है. पुलिस मुख्यालय की अपराध अनुसंधान इकाई (सीआइडी) की भी नजर है.

पुलिस जांच और कार्रवाई में बैकफुट पर नजर आ रही है, वहीं भागलपुर पुलिस की बड़ी लापरवाही का मामला प्रकाश में आया है. जुलाई में अपराध अनुसंधान विभाग ने सोना लूटकांड का खुलासा, अपराधियों की गिरफ्तारी और लूट के सामान की बरामदगी के लिए परामर्श पत्र में कुछ बिंदुओं पर जांच करने का निर्देश दिया था. परामर्श पत्र में दिये गये बिंदुओं की जांच कर इसकी रिपोर्ट अपराध अनुसंधान विभाग को सौंपने को कहा गया था.

भागलपुर पुलिस की लापरवाही का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीआइडी के परामर्श पत्र में भेजे गये बिंदुओं पर जांच रिपोर्ट कई हफ्तों तक सीआइडी को नहीं भेजी गयी. 19 जुलाई 2021 को सीआइडी के एसपी ने एक और पत्र जारी करते हुए भेजे गये परामर्श पत्र का अनुपालन प्रतिवेदन जल्द से जल्द मुख्यालय को समर्पित करने और इसकी जानकारी देने का निर्देश दिया था.

16 जुलाई 2021 को सीआइडी एसपी द्वारा पत्र जारी करने के बाद 19 जुलाई को उक्त पत्र भागलपुर एसएसपी कार्यालय को भेज दिया गया. जो भागलपुर एसएसपी कार्यालय में 27 जुलाई को प्राप्त हुआ. 29 जुलाई 2021 को एसएसपी ने एएसपी सिटी को उक्त पत्र के शीघ्र अनुपालन और जल्द से जल्द भेजे गये परामर्श पत्र का प्रतिवेदन पुलिस मुख्यालय के सीआइडी विभाग को समर्पित करने का निर्देश दिया था.

पिस्टल का भय दिखा सोना लूट कर फरार हो गये थे

कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजागंज मुख्य बाजार मेन रोड स्थित पीएनबी बैंक के समीप छह फरवरी की सुबह एक स्वर्ण कारोबारी का सोने के आभूषण लेकर लौट रहे कर्मी से लूटपाट की गयी थी. उक्त मामले में कर्मी ने बताया कि दो अपाची बाइक पर सवार होकर आये चार अपराधियों ने पहले उन्हें घेर लिया, फिर आंखों में मिर्ची पाउडर झोंक दिया. पिस्टल का भय दिखा कर उनसे दो बैग लूट कर फरार हो गये.

लूटे गये दो बैग में एक में 1.850 किलोग्राम सोने के आभूषण और दूसरे बैग में आधार कार्ड, पैन कार्ड, एसबीआइ बैंक का एटीएम, कपड़ा आदि मौजूद था. उक्त घटना के आठ माह बाद भी अब तक पुलिस के हाथ खाली है. 6 फरवरी 2021 को कोतवाली थाने में उक्त कांड को दर्ज करने के दो दिन बाद घटना की गंभीरता को देखते पुलिस मुख्यालय के सीआइडी विंग ने आठ फरवरी को अपने कार्यालय में कांड को दर्ज कर इसकी सामानांतर जांच शुरू कर दी थी. तब से अब तक पुलिस मुख्यालय की उक्त कांड और उसमें हो रही जांच पर नजर है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें