1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. indian railways news update about bhagalpur to anand vihar and jammu tawi special train skt

Indian Railways/IRCTC News: भागलपुर-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन में सभी वेटिंग टिकट कंफर्म, जम्मूतवी जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन रद्द

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IRCTC, Indian Railways News, Special Train:  अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन रद्द
IRCTC, Indian Railways News, Special Train: अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन रद्द
social media

Indian Railways/IRCTC News: भागलपुर और आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलने वाली पूजा स्पेशल ट्रेन (04404-04) में आरक्षण शुरू होने के पहले दिन गुरुवार को सीटें फुल हो गयी. हालांकि, रिजर्वेशन काउंटर पर कोई खास भीड़ नहीं रही. सीटें फुल होने की वजह काउंटर और ऑनलाइन बुकिंग रहा. यह ट्रेन 23 से आनंद विहार से और 24 अक्तूबर से भागलपुर से चलेगी.

आनंद विहार टर्मिनल के लिए भागलपुर से खुली पूजा स्पेशल ट्रेन

आनंद विहार टर्मिनल(Anand Vihar) के लिए दूसरी पूजा स्पेशल ट्रेन (04089/90) गुरुवार को भागलपुर से खुली है. यह ट्रेन गरीब रथ के समय पर खुली है, जो इस टाइम पर आगे भी चला करेगी. परिचालन के पहले दिन गुरुवार को इसमें सभी वेटिंग टिकट कंफर्म हो गये. कुछ सीटें खाली भी गयी है. यह ट्रेन भले गरीब रथ के समय पर चलायी गयी, लेकिन इसमें कोच उसके नहीं थे. बल्कि, इसमें एसी, स्पीपर और टू-एस जनरल के कोच थे.

विक्रमशिला एक्सप्रेस में बढ़ेगी 35 सीटें

ट्रेनों में पावर कार(जेनेरेटर कोच) की जगह यात्री कोच लगेगा. इसकी शुरूआत विक्रमशिला एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन से होगी. 25 अक्तूबर से जेनरेटर कार की जगह यात्री कोच लग कर ट्रेन रवाना होगी. ट्रेन में एलएचबी कोच में करीब 35 सीटें बढ़ जायेगी, जिसमें दिव्यांग यात्रियों के लिये चार सीटें रहेंगी. यानी, विक्रमशिला एक्सप्रेस में 35 यात्री ज्यादा सफर कर सकेंगे.

एचओजी सिस्टम लगने की वजह से जेनरेटर कोच हटाने का लिया निर्णय

एलएचबी कोच में एचओजी सिस्टम लगने से ट्रेन के इंजन से बिजली की आपूर्ति सभी कोचों में हो रही है. इस वजह से पावर जेनरेटर कार की जरूरत नहीं रह गयी है. ऐसे अमूमन डीजल से चलने वाले पावर जनरेटर से कोच में एसी, लाइट व अन्य उपकरण चलते हैं. डीजल के बजाय बिजली के एचओजी सिस्टम से कोच की एसी, लाइट, चार्जर और पंखे आदि चलेंगे.

भागलपुर टू जम्मूतवी : पंजाब में किसान आंदोलन को लेकर अमरनाथ एक्सप्रेस रद्द

भागलपुर से जम्मूतवी के बीच चलायी जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है. साथ ही ट्रेन के रद्द होने से संबंधित गुरुवार को इस्टर्न रेलवे व मालदा डिवीजन को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. पंजाब में किसान आंदोलन को लेकर इस स्पेशल ट्रेन को रद्द किया है. यह ट्रेन भागलपुर से प्रत्येक गुरुवार 29 अक्तूबर और जम्मूतवी से हर मंगलवार 27 अक्तूबर से परिचालन शुरू होना था. भागलपुर से यह ट्रेन 26 नवंबर व जम्मूतवी से 24 नवंबर तक परिचालन निर्धारित किया गया था.

बुकिंग रद्द, लौटाये जायेंगे यात्रियों के पैसे

अमरनाथ एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के लिए बुकिंग को भी रद्द कर दिया गया है. यात्रियों को उनका पैसा रिटर्न किया जायेगा.

Posted by : Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें