1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. increased strictness on prohibition anti leaker register will be made in police stations liquor cases and action will have to be taken rdy

शराबबंदी पर बढ़ी सख्ती: थानों में बनेगा एंटी लीकर रजिस्टर, शराब मामले और कार्रवाई की करनी होगी इंट्री

Bihar News डीआइजी ने यह स्पष्ट निर्देश दिया है कि मुख्यालय स्तर से शराब को लेकर किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर थानों की पुलिस द्वारा कितनी देर में कार्रवाई की जाती है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शराबबंदी पर बढ़ी सख्ती
शराबबंदी पर बढ़ी सख्ती
social media

भागलपुर. शराबबंदी कानून को लेकर सरकार के सख्त रवैये को लेकर सभी जिला शराब तस्करी व अवैध शराब निर्माण के विरुद्ध कार्रवाई करने में जुट गये हैं. इधर भागलपुर पुलिस भी अपनी ओर से शराबबंदी को और भी सख्ती से लागू करने को लेकर कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में बुधवार को रेंज डीआइजी सुजीत कुमार ने शराबबंदी को और भी कारगर बनाने के लिये रेंज के तीनों जिला भागलपुर, बांका व नवगछिया के एसएसपी/एसपी के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने शराबबंदी संबंधित कई दिशा-निर्देश दिये हैं. मुख्य तौर पर शराबबंदी को सख्ती से लागू कराने को लेकर अलग से सभी थानों में एंटी लीकर रजिस्टर बनाने का निर्देश दिया है.

जिसमें शराब तस्करी, शराब निर्माण, शराब परिवहन, शराब भंडारण सहित खरीद-बिक्री कोे लेकर दर्ज किये गये मामले और उक्त बिंदुओं पर थानों की ओर से की गयी कार्रवाई की विवरणी की इंट्री करने का निर्देश दिया है. डीआइजी ने यह स्पष्ट निर्देश दिया है कि मुख्यालय स्तर से शराब को लेकर किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर थानों की पुलिस द्वारा कितनी देर में कार्रवाई की जाती है. इसकी जानकारी समय के साथ थानों में बनाये गये रजिस्टर में लिखना पड़ेगा.

अगर सूचना मिलने के समय से कार्रवाई करने या बताये गये स्थल पर पहुंचने में देरी पायी जाती है तो मामले में संबंधित पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी. इसके अलावा शराब को लेकर किसी भी स्तर पर प्राप्त होने वाली सूचना पर भी त्वरित कार्रवाई करनी होगी. वहीं पुलिस मुख्यालय के द्वारा गठित एंटी लीकर टीम द्वारा थानों में शराब पकड़े जाने पर भी थाना स्तर के पदाधिकारियों के विरुद्ध एक्शन लिया जायेगा.

भागलपुर एसएसपी निताशा गुरिया ने गुरुवार शाम अपने कार्यालय में जिला के सभी एसडीपीओ/डीएसपी के साथ बैठक का आयोजन किया. जिसमें उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा दो दिन पूर्व की गयी समीक्षा बैठक के दौरान दिये गये दिशा निर्देशों का सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर दिशा निर्देश दिये. बैठक के दौरान सिटी एसपी स्वर्ण प्रभात भी मौजूद थे. उन्होंने बैठक के दौरान शराबबंदी को कारगर बनाने और शराब के विरुद्ध जागरूकता फैलाने को लेकर रणनीति भी बनायी.

78 बोतल शराब बरामद, दो के विरुद्ध केस

भागलपुर. जोगसर थाना पुलिस ने शराब के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए गुरुवार को थाना क्षेत्र से शराब की एक खेप बरामद की है. थानाध्यक्ष एसआइ अजय कुमार अजनवी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि दीपनगर मोहल्ले में शराब की खेप मंगायी गयी है. उक्त सूचना पर उन्होंने अपनी टीम के साथ छापेमारी की. जिसमें पुलिस ने एक घर से 78 बोतल विदेशी शराब बरामद किया है. हालांकि इस दौरान किसी की भी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. मामले में पुलिस ने अपने बयान पर दीपक कुमार राय और कार्तिक चौधरी के विरुद्ध केस दर्ज किया है.

रेल पुलिस ने ट्रेन से बरामद की शराब

भागलपुर. रेल पुलिस ने ट्रेनों में चेकिंग के दौरान गुरुवार को बर्धमान पैसेंजर से 100 लीटर शराब बरामद किया है. जीआरपी प्रभारी अरविंद कुमार ने बताया कि इसमें किसी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है. दरअसल शराब की बोरी ट्रेन में सीट के नीचे लावारिस रखी मिली थी. उन्होंने बताया कि अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज कर पता लगाया जा रहा है कि कौन कहां से कहां तक शराब की खेप ले जा रहा था.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें