1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. cyber crime linked gang busted in bhagalpur atm used to cheat by cloning three arrested by bhagalpur bihar police skt

साइबर अपराध से जुड़े गिरोह का भंडाफोड़, ATM क्लोनिंग कर करते थे ठगी, तीन गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

एटीएम की क्लोनिंग कर उससे ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर भागलपुर पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की है. मामले में पुलिस ने भागलपुर शहर के ही एक चर्चित होटल में रूम लेकर रुके तीन ठगों को गिरफ्तार कर लिया. उनके पास से दर्जनों एटीएम कार्ड, स्वाइप मशीन, नकद, मोबाइल और एक कार बरामद किया है. गिरफ्तार लोगों में गया जिला और झारखंड के कोडरमा जिला के लोग शामिल हैं. भागलपुर पुलिस को मिली इस सफलता की जानकारी एसएसपी ने वर्चुअल प्रेस वार्ता कर दी है. विगत डेढ़ वर्षों में भागलपुर जिला के विभिन्न थानों में एटीएम क्लोनिंग कर साइबर ठगी करने के एक दर्जन से भी अधिक मामले संज्ञान में आ चुके हैं.

मामले की जानकारी देने के लिए एसएसपी आशीष भारती ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि शनिवार रात उन्हें गुप्त सूचना मिली कि जोगसर थाना क्षेत्र स्थित एक होटल में चार लोग ठहरे हुए हैं. उनके पास कई एटीएम कार्ड हैं. उक्त गिरोह के एटीएम क्लोन करने वाले गिरोह के सदस्यों के होने की आशंका पर एसएसपी ने फौरन सिटी एसपी के नेतृत्व में विशेष छापेमारी टीम का गठन किया. देर रात ही विशेष टीम द्वारा की गयी छापेमारी में होटल के कमरे में ठहरे तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया.

कमरे की तलाशी करने पर वहां से तीन एटीएम स्वाइप मशीन, विभिन्न बैंकों के कुल 46 एटीएम कार्ड, 7200 रुपये नकद, एक दिल्ली रजिस्ट्रेशन वाली वैगनआर कार और चार मोबाइल बरामद किये गये. पूछताछ के क्रम में गिरोह के सदस्यों ने यह स्वीकार किया कि वे लोग एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर एटीएम कार्ड से हेराफेरी करते हैं.

एसएसपी ने बताया कि भागलपुर पुलिस द्वारा की गयी कार्रवाई में न सिर्फ साइबर अपराध से जुड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया गया है बल्कि कई लोगों को उक्त गिरोह का शिकार होने से बचा लिया गया. गिरफ्तार अभियुक्तों में गया जिला के फतेहपुर थाना क्षेत्र के फतेहपुर का रहने वाला निलेश कुमार, गया जिला के फतेहपुर थाना क्षेत्र के अमौर गांव निवासी विनोद कुमार और झारखंड के कोडरमा जिला के स्थित जयनगर थाना क्षेत्र के बदुसिया निवासी दयानंद कुमार शामिल हैं.

मामले में पुलिस उनसे साइबर क्राइम और अपराध से जुड़े अन्य गिरोह और उनके गिरोह के सदस्यों के संबंध में पूछताछ कर रही है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें