1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. cbse pre board exam 2021 date latest news hindi today now 10th pre board exam will be online know latest news in hindi skt

CBSE Pre Board Exam 2021: लॉकडाउन में अटकी सीबीएसइ 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा, अब ऑनलाइन ही बचा विकल्प

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE Pre Board Exam 2021
CBSE Pre Board Exam 2021
File Photo

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने सभी एफिलिएटेड विद्यालयों को 15 मई तक 10वीं कक्षा की प्री बोर्ड की परीक्षा के आयोजन का निर्देश दिया है. बोर्ड के अनुसार परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों विधि से किया जायेगा. हालांकि इस समय बिहार में लॉकडाउन लग चुका है. वहीं बोर्ड के आदेश के पालन में गुरुवार को एक निजी स्कूल पर प्री बोर्ड की परीक्षा लेने के दौरान पुलिस कार्रवाई कर चुकी है.ऐसे में सीबीएसइ स्कूलों के बीच इस बात को लेकर आनन फानन की स्थिति है. अगर 15 मई तक सीबीएसइ के पास 10वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट नहीं भेजा गया तो 11वीं में छात्रों को कैसे प्रमोट किया जायेगा.

लॉकडाउन से पहले सीबीएसइ ने जारी की थी अधिसूचना 

मामले की जानकारी देते हुए सीबीएसइ के सिटी कोऑर्डिनेटर व सरस्वती विद्या मंदिर नरगाकोठी के प्राचार्य रामजी सिन्हा ने बताया कि इस समय कोरोना महामारी को लेकर सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. वहीं 15 मई तक प्री बोर्ड की परीक्षा के आयोजन की अधिसूचना लॉकडाउन से पहले सीबीएसइ ने जारी किया था. ऐसे में स्कूलों को ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन कर प्री बोर्ड की परीक्षा के नंबर को बोर्ड को उपलब्ध कराया जाये.

जल्द ही नयी अधिसूचना होगी जारी 

सीबीएसइ के सिटी कोऑर्डिनेटर ने बताया कि इस बाबत जल्द ही नयी अधिसूचना सीबीएसइ द्वारा जारी की जा सकती है. इस वर्ष कोरोना संक्रमण को लेकर सीबीएसइ 10वीं की परीक्षा नहीं हो सकी. ऐसे में बोर्ड ने निर्णय लिया कि स्कूलों की इंटरनल परीक्षा व प्री बोर्ड परीक्षा के अंक के आधार पर छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया जायेगा. ऐसे में स्कूलों पर प्री बोर्ड परीक्षा का दबाव बना गया है. ऐसे में दो दिन पहले शहर के दक्षिणी क्षेत्र के निजी स्कूल में प्री बोर्ड की परीक्षा लेते एक स्कूल संचालक पर कार्रवाई हुई.

सीबीएसइ 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन होगी

सीबीएसइ के सिटी कोऑर्डिनेटर रामजी सिन्हा ने बताया कि 12वीं परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन होगा. कोरोना वायरस के संक्रमण होने के बाद 12वीं परीक्षा का आयोजन सितंबर अक्तूबर तक हो सकता है. उन्होंने बताया कि दसवीं के छात्रों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जा रहा है. लेकिन 12वीं के छात्रों की हर हाल मे ऑफलाइन परीक्षा होगी. छात्र अपनी तैयारी में जुटे रहे.

प्राइवेट से परीक्षा देनेवाले छात्रों की मुश्किलें बढ़ी

शहर के कई सीबीएसइ स्कूलों में ऐसे छात्रों को शामिल किया जाता है जो बिना सीबीएसइ एफिलिएशन के स्कूलों में पढ़ रहे हैं. जिले में कई निजी स्कूल अपने यहां के दसवीं व 12वीं के छात्रों को सीबीएसइ से एफिलिएटेड दूसरे स्कूलों से परीक्षा के लिए फॉर्म भराते हैं. ऐसे में एफिलिएटेड स्कूलों ने ऐसे संस्थानों के संचालकों को कहा है कि प्राइवेट छात्रों की प्री बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट तैयार कर तत्काल भेजें. इस दबाव के कारण बिना एफिलिएशन वाले संस्थान छात्रों को अपने संस्थान में बुलाकर ऑफलाइन परीक्षा लेने को मजबूर हैं. लॉकडाउन में अटकी सीबीएसइ 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें