1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar vidhan sabha chunav 2020 cs check pm modi food spg team reach bhagalpur late night modi tight security latest election campaign news hindi smt

Bihar Election 2020 : PM के भोजन की जांच करेंगे CS, देर रात भागलपुर पहुंचेगी SPG की टीम, कल से संभालेगी सुरक्षा की कमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Vidhan Sabha Election 2020, PM Modi, Security, Rally, Bhagalpur
Bihar Vidhan Sabha Election 2020, PM Modi, Security, Rally, Bhagalpur
Prabhat Khabar Graphics

भागलपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अक्तूबर को हवाई अड्डा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है. सीएस के अनुसार सभा स्थल को पूरी तरह से संक्रमण मुक्त किया जायेगा.

रैली में जो भी लोग आयेंगे उन सभी की थर्मल स्क्रैनिंग की जायेगी. रैली के दौरान पीएम अगर भोजन करेंगे तो उसे जांचा जायेगा. इसके बाद ही उनको परोसा जायेगा. वहीं सभा में मेडिकल टीम मौजूद रहेगी. यह टीम किसी भी आपात स्थिति को लेकर तैयार रहेगी. इनके साथ हाइटेक एंबुलेंस भी रहेगा. स्वास्थ विभाग के सभी कर्मी को पहचान पत्र दिया जायेगा. वहीं मायागंज अस्पताल के ब्लड बैंक में पीएम का रक्त ग्रुप भी सुरक्षित रख लिया गया है.

प्रधानमंत्री के संभावित जनसभा को लेकर सुरक्षा इंतजाम का जायजा लेने पहुंचे डीआइजी : एसएसपी

भागलपुर : आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर आगामी 23 अक्तूबर को एयरपोर्ट एरिया में होने वाले प्रधानमंत्री के संभावित चुनावी जनसभा को लेकर सुरक्षा और विधि व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं.

एयरपोर्ट में जनसभा को लेकर तैयार किये जा रहे मंच और आयोजन स्थल पर सुरक्षा का जायजा लेने डीआइजी सुजीत कुमार और एसएसपी आशीष भारती सोमवार दोपहर एयरपोर्ट स्थित आयोजन स्थल पहुंचे. दर्शक दीर्घा से लेकर मंच और हेलिकॉप्टरों के उतरने के लिये बनाये जाने हेलीपैड का निरीक्षण किया. इस दौरान डीआइजी ने एयरपोर्ट स्थित आयोजन स्थल पर बनाये गये अस्थायी थाना का भी निरीक्षण किया.

प्रधानमंत्री के सुरक्षा को लेकर जारी किये गये सुरक्षा मानकों के अनुसार हर एक व्यवस्था की बारीकी से निरीक्षण किया गया. वहीं आयोजन स्थल के निरीक्षण से पूर्व डीआइजी सहित एसएसपी, सिटी एसपी और सिटी एएसपी के साथ डीआइजी कार्यालय में बैठक की गयी. जिसमें प्रधानमंत्री के एसपीजी सुरक्षा मानकों के बारे में अधिकारियों को विस्तृत जानकारी दी गयी और उक्त प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया.

डीआइजी सुजीत कुमार ने बताया कि सोमवार को उनके कार्यालय में प्रधानमंत्री के संभावित भागलपुर दौरे को लेकर पहले बैठक की गयी. जहां प्रधानमंत्री के सुरक्षा मानकों को लकर विस्तृत चर्चा कर दिशा निर्देश दिये गये.

इसके बाद वे खुद एयरपोर्ट परिसर स्थित सभा स्थल पहुंच कर वहां पर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के सुरक्षा प्रोटोकॉल को लेकर किसी भी प्रकार की सुरक्षा नहीं की जा सकती है. निरीक्षण के दौरान मंच, दर्शक दीर्घा, दर्शकों और कार्यकर्ताओं सहित पुलिस-प्रशासनिक पदाधिकारियों और मीडियोकर्मियों के लिये बनाये जाने वाले प्रवेश द्वार और वहां सुरक्षा जांच को लेकर लगाये जाने वाले बैरिकेडिंग और डीएफएमडी और एचएफएमडी के स्थल का भी निरीक्षण किया गया. इसके अलावा आने वाले हेलिकॉप्टर को लेकर बनाये जाने वाले हेलीपैड के लिये भी कई स्थलों का चयन किया गया.

जिसपर एसपीजी द्वारा मुहर लगायी जायेगी. उन्होंने बताया कि वे खुद प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपीजी से संपर्क में है. एसपीजी के भागलपुर पहुंच जाने के बाद उनके मानकों के आधार पर ही की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्था पर अंतिम मुहर लगायी जायेगी.

इसके अलावा मंच और दर्शक दीर्घा में किस प्रकार सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए कितने लोगों को प्रवेश दिया जाये, इसपर भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी. हालांकि इसके लिये अंतिम निर्णय आरओ पद के अधिकारी द्वारा लिया जाना है. उन्होंने बताया कि अभी तक की जा रही तैयारी का जायजा लिया गया है. कई बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिये गये हैं.

प्रधानमंत्री के चुनावी जनसभा के दिन शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेगी रोक : एसएसपी

आगामी 23 अक्तूबर को भागलपुर के एयरपोर्ट परिसर में होने वाले प्रधानमंत्री के संभावित जनसभा कार्यक्रम को लेकर एसएसपी के स्तर पर भी जिला पुलिस व जिला से सटे अन्य जिलों के पुलिस के साथ लगातार विचार विमर्श किया जा रहा है.

एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम को लेकर 22 अक्तूबर की शाम से लेकर 23 अक्तूबर को देर रात तक भागलपुर शहरी क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक रहेगी. एसएसपी ने बताया कि इसके लिये खगड़िया, बांका और मुंगेर के डीएम व एसपी सहित नवगछिया एसपी को पत्र लिखकर भारी वाहनों के भागलपुर सीमा में प्रवेश पर रोक लगाने की मांग की गयी है. इसके अलावा झारखंड राज्य के साहेबगंज और गोड्डा जिला के पुलिस अधिकारियों को भी इस बाबत पत्र लिखा गया है.

देर रात भागलपुर पहुंचेगी एसपीजी की टीम, कल से संभालेगी सुरक्षा की कमान

आगामी 23 अक्तूबर को प्रधानमंत्री के भागलपुर एयरपोर्ट में संभावित चुनावी जनसभा का कार्यक्रम आयोजित किया जाना है. वहीं प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे देश के सबसे ताकतवर सुरक्षा एजेंसी एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रूप) के अधिकारी सोमवार देर रात भागलपुर पहुंचने की संभावना है.

एसपीजी के अधिकारियों और पदाधिकारियों के भागलपुर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री के भागलपुर में रहने तक सभी सुरक्षा मानकों की जांच खुद एसपीजी करेगी. सुरक्षा के किन बिंदुओं का खास ख्याल रखना है. कहां अतिरिक्त सुरक्षा लगाया जाना है यह सारा निर्णय एसपीजी ही करेगी. बता दें कि प्रधानमंत्री के किसी भी जगह जाने से पहले ही एसपीजी वहां के सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेती है. थल, जल और वायु सहित इंटरनेट और फोन सिग्नल्स तक पर एसपीजी की कड़ी नजर रहती है.

एयरपोर्ट के अस्थायी थाना में मेंटेन की जा रही स्टेशन डायरी, प्रभारी ने संभाला पदभार

एयरपोर्ट एरिया में लगातार हो रहे वीवीआइपी और वीआइपी मूवमेंट को लेकर सोमवार से एयरपोर्ट परिसर के भीतर ही एक अस्थायी थाना शुरू कर दिया गया है. उक्त थाना में आयोजकों से लेकर सुरक्षा व्यवस्था की देख रेख कर रहे प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारी व पदाधिकारी की सूची है.

वहीं हर आने जाने वाले अधिकारी, पदाधिकारी, आयोजकों, इवेंट ऑर्गेनाइजर के कर्मी से लेकर हर एक व्यक्ति को लेकर स्टेशन डायरी मेंटेन किया जा रहा है. वहीं वर्तमान में कितने और कौन कौन से पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों को एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिये लगाया गया है. इसकी भी डायरी मेंटेन हो रही है. एयरपोर्ट के अस्थायी थाना में एक वायरलेस मैनपैक और एक वाहन मुहैया कराया गया है. सोमवार को आयोजन स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे डीआइजी व एसएसपी ने अस्थायी थाना का भी निरीक्षण किया.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें