1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar election first phase voting percentage of kahalgaon and sultanganj vidhan sabha seat bhagalpur skt

बिहार चुनाव: कोरोना संकट के बीच कहलगांव में 57.1 व सुलतानगंज में 54.3 फीसदी मतदान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

Bihar Chunav 2020: विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बुधवार को भागलपुर जिले के कहलगांव व सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. कोरोना संकट के बीच चुनाव में कहलगांव विधानसभा में 57.1 और सुलतानगंज विधानसभा चुनाव में 54.3 फीसदी वोटिंग हुई. Bihar Election 2020 Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर.

पुरुष की तुलना में महिलाएं आगे

कहलगांव विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग करने में पुरुष की तुलना में महिलाएं 1.8 फीसदी ज्यादा रही है. पुरुष का वेटिंग प्रतिशत 56.2 रहा, तो महिलाओं की संख्या 58 प्रतिशत रही है. ठीक इस तरह से सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग करने में पुरुष 53.1 प्रतिशत तो महिलाओं की संख्या दो फीसदी ज्यादा रही है. महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत 55.1 प्रतिशत रही है.

सुबह 9 से 11 बजे : वोटिंग की पकड़ी रफ्तार

कहलगांव और सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र में सुबह में 9 से 11 बजे के बीच वोटिंग की रफ्तार पकड़ी. इससे दोनों ही विधानसभा में वोटिंग की बढ़त ढाई गुणा से ज्यादा हो गयी.

बदले गये खराब इवीएम

पिछली बार की तुलना में इस बार चुनाव के दौरान इवीएम में कम गड़बड़ी आयी. सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र में इवीएम बदलने वाले मतदान केंद्रों की संख्या 10 रही है. वहीं 174 सीयू में बैटरी बदली गयी है. इसके अलावा मॉक पोल के दौरान सुलतानगंज और कहलगांव में बैलेट यूनिट चार-चार की संख्या में बदलना पड़ा. कुछ जगहों पर कंट्रोल यूनिट भी बदले गये हैं, जिसमें सुलतानगंज और कहलगांव विधानसभा क्षेत्र में संख्या दो-दो हैं. कहलगांव में पांच और सुलतानगंज में सात जगहों पर वीवी पैड को बदला गया. मतदान के दौरान ही कहलगांव बैलेट यूनिट चार, सीयू चार एवं वीवी पैड सात एवं सुलतानगंज में बैलेट यूनिट तीन, सीयू तीन एवं वीवी पैड तीन बदला गया.

2015 और 2010 का परिणाम 

विधानसभा - विधानसभा 2015 -विधानसभा 2020

-कहलगांव -57.41- 57.01

-सुलतानगंज -50.08- 54.03

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें