1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar election 2020 updates many voters will have ink on the fingers of both hands election department issued instructions skt

Bihar Election 2020: बिहार में इस बार कई मतदाताओं के दोनों हाथों की उंगलियों पर लगेगी स्याही, निर्वाचन विभाग ने जारी किया निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Election 2020
Bihar Election 2020
File Photo

बिहार चुनाव 2020 के बाद ऐसे कई मतदाता आपको मिल जायेंगे, जिनके दोनों हाथों की उंगलियों पर काली स्याही के निशान दिख जायेंगे. लेकिन इसका यह मतलब नहीं होगा कि ऐसे मतदाताओं ने एक ही चुनाव में दो बार वोट कर दिया है. दरअसल इस बार पहले कोसी स्नातक निर्वाचन होना है और इसके बाद बिहार विधानसभा चुनाव(Bihar Assembly Election 2020) होना है. जो व्यक्ति दोनों ही चुनाव के मतदाता होंगे, उनके दोनों ही हाथ की उंगलियों में बारी-बारी से स्याही लगेगी. इस संदर्भ में निर्वाचन विभाग ने निर्देश जारी किया है.

22 को कोसी स्नातक चुनाव का मतदान

कोशी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से बिहार विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) के चुनाव को लेकर 22 अक्तूबर को मतदान होगा. मतदान के लिए भागलपुर शहर में दो केंद्र व आठ बूथ बनाये गये हैं. चार बूथ टाउन हॉल में, वहीं चार बूथ पुलिस लाइन स्थित कृषि कार्यालय में बनाया गया है. भागलपुर जिले में 14 हजार स्नातक डिग्रीधारी मतदान अपने मत का प्रयोग करेंगे. वहीं एक एमएलसी के चुनाव के लिए चार प्रमंडल के 14 जिले के एक लाख नौ हजार स्नातक मतदाता मतदान करेंगे.

28 व तीन को विस चुनाव का मतदान

28 अक्तूबर को पहले चरण और तीन नवंबर को दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव का मतदान होना है. इसमें 21 लाख 78 हजार 112 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. जिले के 3195 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी. पहले चरण में सुलतानगंज व कहलगांव का चुनाव होगा, जबकि दूसरे चरण में बिहपुर, गोपालपुर, पीरपैंती, भागलपुर व नाथनगर विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा. पहले चरण के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो गयी है. दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया चल रही है.

कहां-कहां लगेगी अमिट स्याही

विधानसभा चुनाव : बायें हाथ की तर्जनी (फोरफिंगर) पर

विधान परिषद स्नातक निर्वाचन : दायें हाथ की तर्जनी पर

Posted By: Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें