1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar election 2020 latest update first phase voting percentage in kahalgaon sultanganj vidhan sabha women overtake men in polling race know comparision of votes from 2015 chunav hindi smt

Bihar Election 2020: इन विधान सभा क्षेत्रों में मतदान की रेस में पुरुषों से आगे निकली महिलाएं, जानें 2015 के मुकाबले कितना पड़ा वोट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Kahalgaon and Sultanganj Vidhan Sabha Chunav 2020
Kahalgaon and Sultanganj Vidhan Sabha Chunav 2020
Prabhat Khabar Graphics

Bihar Election 2020, First Phase News Update, Kahalgaon & Sultanganj Vidhan Sabha Chunav: पहले चरण के विधानसभा चुनाव में कहलगांव व सुलतानगंज विधानसभा क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. शाम छह बजे तक मतदान हुआ. कहीं पर कोई घटना नहीं हुई. दोनों विधानसभा मिला कर 55.07 प्रतिशत मतदान हुआ. Bihar Chunav 2020 Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये prabhatkhabar.com पर.

बरारी स्थित महिला आइटीआइ में उपयोग में लाये गये सभी इवीएम रहेंगे. गुरुवार को प्रेक्षकों की उपस्थिति में इसकी स्क्रूटनी की जायेगी. यह प्रसन्नता की बात है कि महिलाएं वोटिंग करने में पुरुषों से आगे रहीं. सन्हौला में कोरोना पॉजिटिव एक मरीज ने भी तमाम सुरक्षात्मक उपायों के साथ मतदान किया.

अपील है कि सभी महिला व पुरुष मतदाता अपने घरों से निकलें और मताधिकार का उपयोग करें. यह बातें बुधवार को मतदान संपन्न होने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने समीक्षा सभागार में आयोजित प्रेसवार्ता में कही. इस मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी श्वेता कुमारी व जिला नियंत्रण कक्ष की नोडल पदाधिकारी अर्चना कुमार भी मौजूद थीं.

तकनीकी कारणों से 22 इवीएम बदले गये

जिलाधिकारी ने कहा कि तकनीकी कारणों से मॉक पोल के दौरान 12 बैलेट यूनिट, नौ कंट्रोल यूनिट व 19 वीवीपैट बदले गये. वहीं मतदान के दौरान 10 बैलेट यूनिट, 10 कंट्रोल यूनिट और 16 वीवीपैट बदले गये. प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास रिजर्व में इवीएम होने के कारण तत्काल बदलने में सुविधा हुई. इस कारण इवीएम की खराबी से मतदान बाधित नहीं हुआ. कहलगांव में 483 बीयू, 483 सीयू व 483 वीवीपैट और सुलतानगंज में 463 बीयू, 463 सीयू व 463 वीवीपैट उपयोग किये गये.

कोरोना के कारण मतदान का समय बढ़ा था

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के कारण मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया था. सभी मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनर, ग्लव्स आदि की व्यवस्था की गयी थी. दिव्यांगों को घर से लाने के लिए वाहन और मतदान केंद्र पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी थी. सुलतानगंज में पांच और कहलगांव में पांच महिला मतदान केंद्र बनाये गये थे.

मतदान की रेस में पुरुषों से आगे निकल गयीं महिलाएं

मतदान प्रतिशत विधानसभा 2015 विधानसभा 2020

कहलगांव 57.41 57.01

सुलतानगंज 50.08 54.03

सुलतानगंज विधानसभा

कुल मतदान : 54.03%

महिला मतदाता : 55.01%

पुरुष मतदाता : 53.05%

कहलगांव विधानसभा

कुल मतदान : 57.01%

महिला मतदान : 58%

पुरुष मतदान : 56.02%

प्रत्याशी

कहलगांव में पुरुष प्रत्याशी 13 व महिला प्रत्याशी 01

सुलतानगंज में पुरुष प्रत्याशी 10 व महिला प्रत्याशी 03

सुलतानगंज विधान सभा चुनाव पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की भागीदारी

सुलतानगंज विधान सभा चुनाव को लेकर मतदान में बुधवार को पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की भागीदारी रही. सुबह सात से शाम छह बजे तक महिला मतदाताओं ने पूरे उत्साह से इवीएम का बटन दबाया. सुलतानगंज विस क्षेत्र के कुल मतदाताओं में 55.1 प्रतिशत महिलाएं व 53.1 प्रतिशत पुरुषों ने वोट डाला. शाम छह बजे तक विधानसभा क्षेत्र में 54.3 प्रतिशत वोटिंग हुई. 2015 के मुकाबले 2020 के विधानसभा चुनाव के मतदान में चार प्रतिशत का इजाफा हुआ. दोपहर दो बजे तक 50 प्रतिशत से कम वोटिंग की उम्मीद थी, लेकिन दो बजे के बाद अंतिम चार घंटे में मतदान की प्रक्रिया तेज हो गयी.

सुलतानगंज के उधाडीह पंचायत के तरैटा गांव की महिला मतदाता ने बताया कि गांव के कई पुरुष दिल्ली, पंजाब में कमाने गये हैं. पति ने मोबाइल पर कहा था हर हाल में मतदान करना. इसलिए सुबह ही सारा कामकाज छोड़कर मतदान केंद्र पहुंच गयी. अकबरनगर के श्रीरामपुर मध्य विद्यालय में वोटिंग करने आयी महिला गुड़िया देवी के हाथ में छह माह का बच्चा दिखा. महिला ने कहा कि बच्चे को घर में किसके भरोसे छोड़ देती. मतदान को भी नहीं छोड़ सकती थी.

जब तक शरीर में जान है, वोट डालते रहेंगे..

अकबरनगर स्थित मिल्की पैरडोमिनियां हाई स्कूल में महिला मतदाताओं ने जम कर वोट किया. बूथ पर वोट डालने के आ रही जिछिया देवी (83) व जीरा देवी (80) थक कर एक पुलिया पर बैठी मिली. वृद्धा ने बताया कि जबतक शरीर में जान है, मतदान करती रहेंगी. सुलतानगंज विस क्षेत्र के लगभग हर बूथ पर हर उम्र की महिलाएं, युवतियां व वृद्धा ने जिम्मेदारीपूर्वक वोटिंग की.

पोलिंग बूथ पर सक्रिय रहीं महिला मतदान कर्मी

पोलिंग बूथ पर प्रवेश करते ही आशा कार्यकर्ता ने लोगों के शरीर के तापमान को मापने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की, सैनिटाइजर को हाथ में लगवाया. वहीं प्लास्टिक के ग्लब्स पहनने दिया. बूथ पर पोलिंग पदाधिकारियों में महिलाओं की संख्या काफी दिखी.

दृष्टिहीन महिला ने मतदान कर दिया संदेश

अकबरनगर के श्रीरामपुर केंद्र पर दृष्टिहीन महिला सुमित्रा (58)ने अपनी पतोहू की सहायता से वोट दिया. उन्होंने बताया वह 30 वर्षों से मतदान कर रही है. बीमारी से देख नहीं पाती हूं. पतोहू ने जहां कहा वहीं बटन दबा दिया.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें