1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur surat express run as a kovid 19 special train from 17 asj

17 से कोविड-19 स्पेशल ट्रेन बन कर चलेगी भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्पेशल ट्रेन बनकर चलेगी एक्सप्रेस
स्पेशल ट्रेन बनकर चलेगी एक्सप्रेस
प्रभात खबर

भागलपुर : भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस को चलाने की हरी झंडी मिल गयी है. रेलवे बोर्ड से मिली अनुमति पर मालदा रेल डिवीजन ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह कोविड-19 स्पेशल ट्रेन बन कर चलेगी. इसका स्पेशल ट्रेन का नंबर 09147/09148 मिला है. सूरत स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन(बी-विकली) सूरत से 17 अक्तूबर और भागलपुर से 19 अक्तूबर से चलेगी.

इसका परिचालन सप्ताह में दो बार में होगा. यानी, सूरत से हर मंगलवार व शनिवार एवं भागलपुर से हर सोमवार व गुरुवार को ट्रेन चलेगी. इससे पहले फरक्का और सुपर एक्सप्रेस को रेलवे बोर्ड से हरी मिली और ट्रेन का परिचालन 12 अक्तूबर से होगा.

24 कोच की रैक में रहेगा चार एसी: सूरत एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का परिचालन 24 कोच की रैक से होगा. इसमें चार एसी कोच भी दिया गया है. इससे यात्रियों की सुखद यात्रा होगी.

भागलपुर के कारोबार को मिलेगी गति : ट्रेन के परिचालन शुरू होने से भागलपुर समेत मुंगेर व लखीसराय के यात्रियों को सुविधा होगी. खास कर भागलपुर व्यवसायी वर्ग के कारोबार को गति मिलेगी. दरअसल, ज्यादातर कारोबारियों के कपड़ों का कारोबार सूरत से होता है. ट्रेनों के बंद रहने कोरोबार लगभग ठप ही हो चुका है मगर, इसको अब गति मिलेगी.

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव: सुल्तानगंज, बरियारपुर, जमालपुर, अभयपुर, कजरा, किऊल, मोकामा, बख्तियारपुर, पटना, दानापुर, आरा, बक्सर, दिलदारनगर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, चुनर, मिरजापुर, विंध्यांचल, प्रयागराज चौकी, मानिकपुर, सतना समेत 34 स्टेशनों पर दोनों दिशाओं में ट्रेन का ठहराव होगा.

भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस में बुकिंग 13 अक्तूबर से शुरू होगी. लोग इसमें रिजर्वेशन ऑनलाइन व काउंटर से करा सकेंगे. रिजर्वेशन की सुविधा काउंटर खुलने से लेकर बंद होने तक यानी आठ घंटे मिलेगी.

सुपर एक्स. मिर्जाचौकी स्टेशन पर रुकेगी : सुपर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 12 अक्तूबर से चलेगी. स्पेशल ट्रेन होने के चलते इसका ठहराव कई स्टेशनों पर नहीं दिया गया है. मिर्जाचौकी स्टेशन पर ठहराव नहीं दिये जाने से वहां के लोगों ने इसकी मांग की. इस पर मालदा रेल डिवीजन ने संज्ञान में लिया और मिर्जाचौकी स्टेशन पर ठहराव की अनुमति दी है.

यह रेलवे स्टेशन झारखंड -बिहार के सीमावर्ती का स्टेशन है. यहां गोड्डा, साहिबगंज व भागलपुर यानी तीन जिले के लोगों का आवागमन रहता है. मिर्जाचौकी रेलवे स्टेशन से राजस्व की प्राप्ति भी ज्यादा होती है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें