1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur busy in beating corona recovery rate reached 9009 percent asj

कोरोना को पछाड़ने में जुटा भागलपुर, रिकवरी रेट 90.09% पर पहुंचा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.
Social media

संजीव, भागलपुर : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन औसतन 80 से 100 मामले सामने आ रहे हैं. कभी-कभी पॉजिटिव केस की संख्या एक दिन में डेढ़ सौ को पार कर गयी. दूसरी ओर रिकवरी रेट (मरीजों के ठीक होने का दर) में भारी इजाफा होता चला गया है. शुरुआती दिनों में रिकवरी रेट 20 प्रतिशत थी, वहीं आज यह रेट 90.09 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

राज्य स्तर से पीछे है भागलपुर का रिकवरी रेट

16 सितंबर को जारी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के मुताबिक राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों के ठीक होने का दर 91.16 प्रतिशत रहा. भागलपुर में यह दर 90.09 प्रतिशत पर पहुंचा है. उम्मीद की जा रही है कि राज्य स्तर के रिकवरी रेट को भागलपुर जल्द ही पार कर जायेगा.

जुलाई में रहा पीछे, फिर आगे बढ़ गया

मई से सितंबर तक के रिकवरी रेट के आंकड़ों पर गौर करें, तो जुलाई में भागलपुर अपने ही आंकड़े से पीछे रह गया था. आंकड़ों पर गौर करें, तो 30 अप्रैल को इसका रिकवरी रेट 20 प्रतिशत, 31 मई को 32 प्रतिशत, 30 जून को 84.90 प्रतिशत, 31 जुलाई को 76.16 प्रतिशत, 31 अगस्त को 86.03 प्रतिशत, 11 सितंबर को 87.81 और 16 सितंबर को 90.09 प्रतिशत पर पहुंच गया.

चिकित्सकों की सूझ-बूझ को अब दो हथियार का साथ

कोरोना से लड़ने के लिए अभी तक कोई दवा मरीजों के हाथों तक नहीं पहुंच पायी है. ऐसे में तत्काल राहत देनेवाली दवा, ऑक्सीजन और चिकित्सकों की सूझ-बूझ से ही कल तक भागलपुर कोरोना वायरस से लड़ रहा था. अब भागलपुर के पास इस वायरस से लड़ने के लिए दो-दो हथियार आ गये हैं. जिला प्रशासन के सहयोग व स्वास्थ्य विभाग की सहमति से यहां प्लाज्मा इंफ्यूजन से इलाज किया जा रहा है. मरीजों को मानसिक रूप से दुरुस्त रखने के लिए म्यूजिक थेरेपी का सहारा लिया जा रहा है.म्यूजिक थेरेपी का मरीजों के मनोभाव पर बेहतर असर पड़ रहा है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें