1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. 56 thousand cards are to be made only 2408 applications have come the path for the differently abled is going to be difficult asj

बनने हैं 56 हजार कार्ड, आवेदन आये मात्र 2408, दिव्यांग के पास है महज चार दिन शेष

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दिव्यांग
दिव्यांग
प्रतिकात्मक तस्वीर

भागलपुर. सभी दिव्यांगों के लिए विशिष्ट पहचान यूडीआइडी कार्ड जिले में बनाया जा रहा है. जिले में 58468 दिव्यांगों का कार्ड बनाने का लक्ष्य दिया गया था. लेकिन आवेदन की धीमी गति का परिणाम यह है कि शुक्रवार तक सिर्फ 2408 आवेदन ही जमा हो पाया है.

अब शिविर आयोजन के लिए चार दिन शेष रहे गये हैं और इसमें दो दिन शनिवार व सोमवार को कहलगांव और मंगलवार व बुधवार को पीरपैंती में शिविर का आयोजन होगा. इन दोनों प्रखंडों में शेष करीब 56 हजार कार्ड के लिए आवेदन प्राप्त किया जाना असंभव है.

समाज कल्याण विभाग ने कहा है कि एक अप्रैल से कोई भी नया या डुप्लिकेट दिव्यांगता प्रमाणपत्र ऑफलाइन निर्गत नहीं होगा.

पांच फरवरी से शुरू हुआ था शिविर आयोजन

पंचायत स्तर पर उपलब्ध सुविधा केंद्र, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कोषांग, बुनियाद केंद्र या सिविल सर्जन कार्यालय में आवेदन देकर आवश्यक दस्तावेज अपलोड कराने के बाद कार्ड बनाया जाता है.

वर्तमान में प्रखंड स्तर पर सरकारी अस्पतालों में शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है. इनमें शाहकुंड में पांच फरवरी से शिविर शुरू किया गया था.

सुलतानगंज, नाथनगर, सबौर, गोराडीह व जगदीशपुर, नारायणपुर, बिहपुर, खरीक, नवगछिया, गोपालपुर, रंगरा चौक व इस्माइलपुर में शिविर समाप्त हो चुका है. सन्हौला में शिविर शुक्रवार को संपन्न हो गया. अब कहलगांव व पीरपैंती में शिविर का आयोजन होगा.

डीएम ने दिया था निर्देश, व्यापक प्रचार-प्रसार करायें

डीएम ने सभी नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी व बीडीओ को दो फरवरी को निर्देश दिया था कि शिविर के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, ताकि अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सके. लेकिन प्रचार-प्रसार या तो कमजोर रहा या फिर धरातल पर हुआ ही नहीं. नतीजतन लक्ष्य को प्राप्त करना तो दूर, लक्ष्य के 10 फीसदी तक भी नहीं पहुंच पाये हैं.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें