जनवरी से विक्रमशिला एक्स में एलएचबी कोच

।। ललित ।। भागलपुर : जनवरी से विक्रमशिला एक्सप्रेस में 22 एलएचबी कोच लगाया जायेगा. दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में रैक भागलपुर आने की संभावना है. इस कोच की यह खासियत है कि ट्रेन कितनी भी तेज गति में रहे और अचानक रुक जाये तो झटका नहीं लगेगा. साथ ही कोई चेन पुलिंग कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 16, 2014 2:38 AM

।। ललित ।।

भागलपुर : जनवरी से विक्रमशिला एक्सप्रेस में 22 एलएचबी कोच लगाया जायेगा. दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में रैक भागलपुर आने की संभावना है. इस कोच की यह खासियत है कि ट्रेन कितनी भी तेज गति में रहे और अचानक रुक जाये तो झटका नहीं लगेगा. साथ ही कोई चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोक चाहेगा, तो वह ऐसा नहीं कर सकेगा. सभी बोगी में यह सिस्टम नहीं रहेगा. एलएचबी कोच का आकार भी बड़ा होगा और इसमें सीटों की संख्या भी अधिक रहेगी. मालदा डिवीजन का भागलपुर पहला स्टेशन होगा जहां से एलएचबी कोच से लैस होकर ट्रेन रवाना होगी.

पांच एसी व 12 स्लीपर कोच होंगे

22 कोच वाले एलएचबी में पांच एसी बोगी और 12 स्लीपर क्लास के बोगी होंगे. एक पेंट्रीकार और बाकी सामान्य कोच लगाये जायेंगे. अभी कुल 24 कोच हैं जिसमें पांच एसी,12 स्लीपर, तीन सामान्य, दो एलएचबी और एक पेंट्री कार कोच लगाया गया है. एलएचबी कोच होने से सभी बोगी में सीटों की संख्या भी वर्तमान कोचों की तुलना में अधिक होगी. लिलुआ से कैरेज एंड वैगन के कर्मचारी ट्रेनिंग ले कर आ भी गये है. अभी विक्रमशिला में जो कोच हैं, उसमें एसी टू में 46, एसी थ्री में 64 और स्लीपर में 72 सीट रहता है. कैरेज एंड वैगन के सीनियर सेक्शन इंजीनियर दिनेश प्रसाद ने बताया जनवरी महीने से इस कोच के आने की संभावना है.

Next Article

Exit mobile version