1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. 120 lakhs will be deposited in jan dhan account today tomorrow they will be able to withdraw

एक लाख 20 हजार जनधन खाते में आज डाली जायेगी राशि, कल निकाल सकेंगे लाभुक

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date
Prabhat khabar Digital Desk

भागलपुर. प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने वाली महिला खाताधारकों के खाते में मंगलवार को फिर 500-500 रुपये की राशि जमा की जायेगी. यह जमा राशि एक दिन बाद बुधवार को लाभुक बैंक से निकाल सकेंगे, जिनके खाते का अंतिम संख्या चार या पांच होगी. यह तीसरे चरण की राशि होगी और 1.20 लाख के करीब जनधन खाते में छह करोड़ क्रेडिट होगा. पहले से खाते में क्रेडिट राशि को निकालने के लिए सोमवार को लाभुकों की भीड़ रही. किसी बैंक ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया, तो कुछ ने उनको उनके ही हाल पर छोड़ दिया. बैंक ऑफ इंडिया के मिरजानहाट महिला शाखा के गेट पर महिला लाभुक धूप में खड़ी रहे. एक-एक कर शाखा में इंड्री करायी जा रही थी. इससे गेट पर भीड़ रही. लाभुकों को धूप से बचाने के लिए बैंक की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गयी थी.

निकासी की लंबी प्रक्रिया के चलते लाभुक परेशान नजर आये. कई लाभुकों ने तो बैंक कर्मियों को खरीखोटी सुना दी. यही हाल कॉर्पोरेशन बैंक के भीखनपुर शाखा की रही. भीड़ नियंत्रित कराने के लिए पुलिस बल कहीं दिखायी नहीं दिये. बैंक ऑफ इंडिया के गुड़हट्टा चौक शाखा ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया. लाभुकों को ब्रांच में जाने देने से पहले उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जा रहा था. अंतिम अंक 0 या 1 वाले खाते में तीन अप्रैल और अंतिम अंक दो या तीन वाले खाते में चार अप्रैल को राशि क्रेडिट हुई थी. बैंक अकाउंट में राशि क्रेडिट होने का लाभुकों को जायेगा मैसेज बैंक अधिकारी के अनुसार मंगलवार को जिनके खाते का अंतिम अंक 4 या पांच है, उसमें राशि क्रेडिट होने का मैसेज लाभुकों को जायेगा, अगले दिन बुधवार को वह पैसा निकाल सके. तीन महीने के लिए मिलेगी यह राशिसरकार की ओर से यह कदम पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत उठाया गया है.

राहत के लिए की गयी घोषणाओं के तहत अगले तीन महीनों के लिए प्रति महिला प्रधानमंत्री जनधन खाताधारकों को 500 रुपये की राहत राशि दी मिलेगी. कोरोना के खतरे को देख पैसे निकालने का समय निर्धारित लाभार्थियों की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने और पैसे निकालने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए समय निर्धारित किया गया है. खाता संख्या के आधार पर अलग अलग दिनों में यह पैसा निकाला जा सकेगा.खाते की आखिरी संख्या यह होने पर इस तारीख को निकाल सकेंगे पैसे4 या 57.4.20206 या 7 8.4.20208 या 9 9.4.2020

इससे गेट पर भीड़ रही. लाभुकों को धूप से बचाने के लिए बैंक की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गयी थी. निकासी की लंबी प्रक्रिया के चलते लाभुक परेशान नजर आये. कई लाभुकों ने तो बैंक कर्मियों को खरीखोटी सुना दी. यही हाल कॉर्पोरेशन बैंक के भीखनपुर शाखा की रही. भीड़ नियंत्रित कराने के लिए पुलिस बल कहीं दिखायी नहीं दिये. बैंक ऑफ इंडिया के गुड़हट्टा चौक शाखा ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया. लाभुकों को ब्रांच में जाने देने से पहले उनके हाथों को सैनिटाइज कराया जा रहा था. अंतिम अंक 0 या 1 वाले खाते में तीन अप्रैल और अंतिम अंक दो या तीन वाले खाते में चार अप्रैल को राशि क्रेडिट हुई थी. बैंक अकाउंट में राशि क्रेडिट होने का लाभुकों को जायेगा मैसेज बैंक अधिकारी के अनुसार मंगलवार को जिनके खाते का अंतिम अंक 4 या पांच है, उसमें राशि क्रेडिट होने का मैसेज लाभुकों को जायेगा, अगले दिन बुधवार को वह पैसा निकाल सके.

तीन महीने के लिए मिलेगी यह राशिसरकार की ओर से यह कदम पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत उठाया गया है. राहत के लिए की गयी घोषणाओं के तहत अगले तीन महीनों के लिए प्रति महिला प्रधानमंत्री जनधन खाताधारकों को 500 रुपये की राहत राशि दी मिलेगी. कोरोना के खतरे को देख पैसे निकालने का समय निर्धारित लाभार्थियों की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने और पैसे निकालने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए समय निर्धारित किया गया है. खाता संख्या के आधार पर अलग अलग दिनों में यह पैसा निकाला जा सकेगा.खाते की आखिरी संख्या यह होने पर इस तारीख को निकाल सकेंगे पैसे 4 या 5 7.4.20206 या 7 8.4.20208 या 9 9.4.2020

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें