एड्स का आंकड़ा 14 हजार के पार रोजाना छह से ज्यादा मिल रहे मरीज

भागलपुर : भागलपुर समेत आसपास के जिलों में एड्स बीमारी पांव पसार रही है. मायागंज अस्पताल में रोजाना छह से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं. प्रत्येक माह 2160 मरीज और आठ साल का आंकड़ा 17 हजार से ज्यादा है. राहत की बात यह है कि सही समय पर दवा आरंभ करने वाले व्यक्ति की मौत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 27, 2018 7:42 AM
भागलपुर : भागलपुर समेत आसपास के जिलों में एड्स बीमारी पांव पसार रही है. मायागंज अस्पताल में रोजाना छह से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं. प्रत्येक माह 2160 मरीज और आठ साल का आंकड़ा 17 हजार से ज्यादा है. राहत की बात यह है कि सही समय पर दवा आरंभ करने वाले व्यक्ति की मौत की खबर अस्पताल तक नहीं आयी है. मायागंज अस्पताल के एआरटी सेंटर में एड्स की जांच हो रही है. मरीज पॉजिटिव रहा, तो इसकी दवा पटना एआरटी के दिशा निर्देश पर शुरू किया जाता है. हालांकि दवा मरीज के शरीर में मिलने वाले एड्स के वायरस पर निर्भर करती है.
एचआइवी पाॅजिटिव का मतलब एड्स नहीं : डॉ विजय कृष्ण करते हैं एचआइवी पॉजिटिव का मतलब एड्स नहीं है. मरीज के खून का सीडी 4 और 8 की जांच होती है. शरीर में अगर पचास प्रतिशत से ज्यादा वायरस मिला, तो दवा दी जाती है. समय पर दवा आरंभ होने से बीमारी पर काबू पाने में सफलता मिलती है.

Next Article

Exit mobile version