चलती ट्रेन में अब टिकट ले सकेंगे रेलयात्री

भागलपुर : प्लटेफॉर्म से ट्रेन खुलनेवाली है और हड़बड़ी में टिकट नहीं ले सके हैं, तो कोई बात नहीं. अब आप चलती ट्रेन में टिकट ले सकते हैं . यात्रियों के पास कैश नहीं रहने की स्थिति में भी वह क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान कर टिकट ले सकेंगे. रेलवे अपने यात्रियों को यह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 9, 2018 6:25 AM

भागलपुर : प्लटेफॉर्म से ट्रेन खुलनेवाली है और हड़बड़ी में टिकट नहीं ले सके हैं, तो कोई बात नहीं. अब आप चलती ट्रेन में टिकट ले सकते हैं . यात्रियों के पास कैश नहीं रहने की स्थिति में भी वह क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान कर टिकट ले सकेंगे. रेलवे अपने यात्रियों को यह नयी सुविधा देने की योजना बनायी है. इस योजना को रेलवे जल्द ही लागू करने जा रहा है. ऐसे यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी जो किसी कारणवश टिकट नहीं ले पाते हैं.

जल्द टैब और पीओएस के साथ नजर आयेंगे टीटीइ : चलती ट्रेन में ट्रेवलिंग टिकट एग्जामनर (टीटीइ) जल्द ही टैब एवं प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन के साथ नजर आयेंगे. रेलवे सभी टीटीइ को टैब एवं पीओएस मशीन उपलब्ध कराने की तैयारी में जुटा है. पीओएस का इस्तेमाल टीटीइ आरक्षित टिकट बनाने व बेटिकट यात्रियों से चार्ज वसूलने के लिए कर सकेंगे. इससे यात्रियों की परेशानी कम होगी. वहीं, कैश में गड़बड़ी की संभावना भी कम हो जायेगी.
चलती ट्रेनों में टीटीइ टैब और पीओएस मशीन के साथ नजर आयेंगे. यह रेलवे की स्पेशल योजना है. इस पर मुहर लग चुकी है. जल्द ही यह लागू हो रहा है. लागू करने की रूपरेखा तैयार की गयी है. इससे रेल यात्रियों की परेशानी कम हो जायेगी.
रवि महापात्रा, सीपीआरओ, इस्टर्न रेलवे

Next Article

Exit mobile version