भागलपुर-बांका व हंसडीहा-दुमका रेलखंड बन गया ग्रीन कॉरिडोर

भागलपुर: पूरे देश में स्वच्छता जागरूकता अभियान चल रहा है. रेलवे ने भी इस को आगे बढ़ाया है. भागलपुर रेलवे स्टेशन का भागलपुर-बांका और भागलपुर हंसडीहा-दुमका रेल खंड को पूरी तरह स्वच्छ रखा गया है. इस रेल खंड की पटरियों पर कोई गंदगी नहीं दिखायी देगी. रेलवे ने इस रेलखंड को ग्रीन-काॅरिडोर घोषित किया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2017 12:43 PM
भागलपुर: पूरे देश में स्वच्छता जागरूकता अभियान चल रहा है. रेलवे ने भी इस को आगे बढ़ाया है. भागलपुर रेलवे स्टेशन का भागलपुर-बांका और भागलपुर हंसडीहा-दुमका रेल खंड को पूरी तरह स्वच्छ रखा गया है. इस रेल खंड की पटरियों पर कोई गंदगी नहीं दिखायी देगी. रेलवे ने इस रेलखंड को ग्रीन-काॅरिडोर घोषित किया है. पटरी पर ट्रेन के बाेगियों से कोई गंदगी न गिरे इसके लिए इस रूट के सभी पैसेंजर ट्रेनों में शौचालय व बेसिन की व्यवस्था नहीं है, जिससे यात्री पटरी पर गंदगी नहीं फैला सकता है.

इस रेलखंड में स्वच्छता रैली निकाली गयी थी, जिसमें रेलवे के पदाधिकारी शामिल हुए थे. यह रूट पूरी तरह साफ-सुथरा है. अप और डाउन में पांच फेरा पैसेंजर ट्रेन चलती है. ट्रैक गंदा न हो इसलिए इस रूट की ट्रेनों में शौचालय और बेसिन नहीं लगाया गया है.

इस रूट में चलने वाली बांका-भागलपुर राजेंद्र नगर टर्मिनल ट्रेन में बायो -टॉयलेट लगाया गया है, ताकि कोई भी गंदगी पटरी पर न गिरे. मुख्य यार्ड प्रबंधक सह प्रभारी स्टेशन अधीक्षक डीसी झा ने बताया कि इस रेलखंड में पहले से ही यह व्यवस्था की गयी है, ताकि पटरी पर किसी प्रकार की गंदगी न गिरे.

Next Article

Exit mobile version