नेत्रहीन मतदाताओं के लिए डमी बैलेट शीट होगा

भागलपुर: लोकसभा चुनाव के दौरान नेत्रहीन मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. नेत्रहीन मतदाता भी स्वयं बूथ पर जाकर मतदान कर सकेंगे, इसके लिए उन्हें ब्रेल लिपि में डमी बैलेट शीट उपलब्ध कराया जायेगा. इस डमी बैलेट शीट पर इवीएम की तरह अभ्यर्थियों के क्रमांक व नाम दर्ज रहेंगे, जिसे नेत्रहीन मतदाता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 28, 2014 10:34 AM

भागलपुर: लोकसभा चुनाव के दौरान नेत्रहीन मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. नेत्रहीन मतदाता भी स्वयं बूथ पर जाकर मतदान कर सकेंगे, इसके लिए उन्हें ब्रेल लिपि में डमी बैलेट शीट उपलब्ध कराया जायेगा. इस डमी बैलेट शीट पर इवीएम की तरह अभ्यर्थियों के क्रमांक व नाम दर्ज रहेंगे, जिसे नेत्रहीन मतदाता छू कर पता कर सकते हैं और फिर इवीएम में उसके अनुसार वोटिंग करेंगे.

सहायक निर्वाचन पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता (विभागीय जांच) श्यामल किशोर पाठक ने बताया कि ब्रेल लिपि में डमी बैलेट शीट का मुद्रण देहरादून में होता है. वहां से डमी बैलेट शीट का मुद्रण कराने व लाने के लिए भागलपुर से जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी अब्दुल रसीद अंसारी को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है. नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 10 अप्रैल को श्री अंसारी अभ्यर्थी की सूची (प्रारूप 7ए) लेकर जायेंगे और बैलेट शीट का मुद्रण करायेंगे.

इस डमी बैलेट शीट में लोकसभा चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों के नाम व क्रमांक उसी तरह होंगे जिस प्रकार उनके नाम इवीएम में अंकित होंगे. मुद्रण के बाद इस बैलेट शीट को राज्य नि:शक्तता आयुक्त या उनके प्रतिनिधि से सत्यापित भी कराना होगा. फिर यह ब्रेल लिपि वाली डमी बैलेट शीट सभी मतदान केंद्रों पर पीठासीन पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जायेगा और कोई भी नेत्रहीन मतदाता बगैर किसी की मदद से इसके माध्यम से अपना मतदान कर सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version