1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bettiah
  5. bihar board intermediate sentup exam date bseb 2020 change avh

चुनाव और कोरोना के कारण Bihar Board ने लिया ये बड़ा फैसला, जानें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड
बिहार बोर्ड
FILE

Bihar Board news : विधानसभा चुनाव की दिनों दिन बढ़ती सरगर्मी और कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आगामी इंटरमीडिएट-परीक्षा के लिये सेंटअप परीक्षा तिथि का करीब एक सप्ताह में तीसरी बार विस्तार किया गया है. पूर्व में घोषित 14 से 21 अक्तूबर तक की तिथियों दो दिन पहले ही पांच नवंबर तक विस्तार कर के एक प्रकार (एक सेट में जारी) के प्रश्नपत्रों पर पांच नवंबर तक में सुविधानुसार तिथियां निर्धारित करने की आजादी विद्यालय प्रबंधन व प्राचार्य को दी गयी थी.

अब बुधवार को समिति- परीक्षा नियंत्रक ने नयी अधिसूचना जारी करते हुये अपने पूर्ववर्ती संबंधित आदेश को रद्द कर दिया है. नयी अधिसूचना में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के लिये सेंट-अप एक्जाम 11 से 19 नवंबर तक में आयोजित करने के लिये आदेश जारी किया है. इधर विधान सभा चुनाव में ड्यूटी को लेकर जारी ट्रेनिंग व ड्यूटी शिड्यूल के बीच इंटर की सेंटअप परीक्षा के आदेश के अनुपालन में संबंधित प्रधानाचार्य व शिक्षक- शिक्षिकाओं की बेचैनी बढ़ गयी थी.

राज्य संपोषित बालिका उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या फिरदौस बानो व राज इंटर कॉलेज के प्राचार्य हरि शंकर सिंह के द्वारा भी तकनीकी आधार पर सेंटअप परीक्षा में परेशानी व्यक्त की गई थी. इन सभी ने सेंटअप परीक्षा के तीसरे अवधि विस्तार को व्यवहारिक बताया है.

24 नवंबर तक विहित प्रपत्र में रिजल्ट डीइओ को सौंपने का आदेश- जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय सूत्रों ने बताया कि प्लस टू के प्रत्येक सरकारी व मान्यता प्राप्त उच्चत्तर माध्यमिक स्कूलों के लिये अपने स्कूल का परीक्षा फल 24 नवंबर तक में अनिवार्य तौर पर अपने डीइओ कार्यालय में जमा कराने का आदेश दिया है. तीसरी बार की तिथि विधान सभा की चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद निर्धारित होने को सबने राहत वाली कार्रवाई बताया है.

ताजा आदेश में पूर्व निर्धारित प्रपत्र में ही अंग्रेजी फॉन्ट वाले एक्सल फॉर्मेट में सॉफ्ट कॉपी की सीडी तथा मुहर व हस्ताक्षरयुक्त हार्ड कॉपी भी हर हाल में 24 नवंबर तक जमा करा देने का आदेश दिया. जिसको 25 नवंबर को विशेष दूत के माध्यम से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के संबंधित कोषांग में अनिवार्य रूप से जमा करा देने का आदेश है.

Posted By : Avinish Kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें