1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. begusarai
  5. only nine percent of the paddy has been procured from farmers farmers returned disappointed by packs in bihar asj

मात्र नौ प्रतिशत किसानों से ही हुई है धान की खरीद, पैक्स से निराश लौट यहां के किसान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
धान
धान
प्रभात खबर.

खोदावंदपुर. समर्थन मूल्य पर किसानों से धान क्रय का कार्य फिसड्डी साबित हो रहा है. सरकार के निर्देश के बावजूद धान की खरीद में तेजी नहीं आयी है.

खोदावंदपुर में मात्र नौ प्रतिशत किसानों के धान की अबतक खरीद हुई है. शेष किसान अपना धान लेकर पैक्स से निराश लौट रहे हैं. राशि का आवंटन नहीं होने की बात कहकर उन्हें लौटाया जाता है.

डीएम ने धान खरीद का लिया था जायजा :डीएम अरविंद कुमार वर्मा पिछले दिनों खोदावंदपुर पहुंचकर सागी, दौलतपुर, खोदावंदपुर एवं मेघौल पैक्स में धान की खरीद का जायजा लिया था. उन्होंने किसानों को जागरूक कर पैक्स में ही धान बेचने के लिए प्रेरित करने की बात पैक्स अध्यक्षों को कही थी.

उन्होंने बिचौलियों को हावी नहीं होने देने की बात कही थी. बावजूद इसके खोदावंदपुर प्रखंड में धान क्रय का कार्य कच्छप गति से चल रहा है. किसान अपना धान खुले बाजारों में औने पौने भाव में बेचने के लिए विवश हैं.

कुल मिलकर पूरे खोदावंदपुर प्रखंड क्षेत्र के 290 इच्छुक किसानों ने धान विक्रय के लिए आवेदन किये, जिसमें 773.20 एमटी के विरुद्ध 19 किसानों का 69.96 एमटी धान खरीदा गया है. अबतक मात्र नौ प्रतिशत ही किसानों के धान की खरीद हुई है.

वहीं दूसरी ओर किसान सलाहकारों ने बताया कि इच्छुक किसानों की सूची जब पैक्स अध्यक्ष व प्रबंधक को देने गये, तो उन्होंने लोग सूची लेने से इन्कार कर दिया. उन्होंने बताया कि किसान सलाहकारों के इच्छुक किसानों की सूची को पैक्स अध्यक्ष व प्रबंधक के द्वारा अनदेखी किया जा रहा है.

क्या है आंकड़ा

आवेदित किसान किसान का क्रय

  • बाड़ा पंचायत में- 10 एक

  • बरियारपुर पूर्वी- 17 शून्य

  • बरियारपुर पश्चिमी- 41 दो

  • दौलतपुर- 09 एक

  • फफौत- 51 शून्य

  • खोदावंदपुर- 77 शून्य

  • एवं मेघौल- 65 पांच

यह था निर्देश

कृषि विभाग ने किसान सलाहकारों को 31 दिसंबर तक पंचायतवार धान विक्रय करने वाले इच्छुक किसानों की सूची बनाकर विभागीय साइट पर लोड करने का निर्देश दिया था. इस सूची के आधार पर पैक्स अध्यक्षों को एक से दस जनवरी तक धान की खरीद करने का निर्देश दिया गया था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें