1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. begusarai
  5. now the relatives can directly meet the prisoners in jail online registration will have to be done before meeting rdy

Bihar News: जेल में बंदियों से अब सीधे मिल सकते हैं परिजन, मुलाकात से पूर्व कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Bihar News बेगूसराय मंडल कारा के अधीक्षक राजेश कुमार राय ने बताया कि महानिरीक्षक कारा एवं सुधार सेवाएं द्वारा कैदियों के परिजनों से मुलाकात के लिए ऑनलाइन मुलाकात (इ-मुलाकात) के साथ-साथ भौतिक मुलाकात शुरू करने का आदेश दिया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जेल में बंदियों से अब सीधे मिल सकते हैं परिजन
जेल में बंदियों से अब सीधे मिल सकते हैं परिजन
file

Bihar News: बेगूसराय. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर कम होने के बाद जेल में बंदियों से प्रत्यक्ष (भौतिक) मुलाकात पर लगायी गयी पाबंदी समाप्त कर दी गयी है. आज से कोई भी लोग जेल में बंद अपने परिजनों से खिड़की पर आमने-सामने मुलाकात कर सकते हैं. जेल प्रशासन में कारा महानिरीक्षक के निर्देशानुसार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मुलाकात की विशेष व्यवस्था करायी गयी है. लेकिन इसके साथ ही जेल गेट पर भीड़-भाड़ से बचने के लिए मुलाकात से पूर्व मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

बेगूसराय मंडल कारा के अधीक्षक राजेश कुमार राय ने बताया कि महानिरीक्षक कारा एवं सुधार सेवाएं द्वारा कैदियों के परिजनों से मुलाकात के लिए ऑनलाइन मुलाकात (इ-मुलाकात) के साथ-साथ भौतिक मुलाकात शुरू करने का आदेश दिया गया है. इसके साथ ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन मुलाकात की प्रक्रिया भी जारी रहेगी. जेल में बंद कैदियों से भौतिक मुलाकात एवं ऑनलाइन मुलाकात के लिए परिजन एनआइसी के इ-प्रिजन सेवा के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के बाद कारा द्वारा निर्धारित समय पर भौतिक मुलाकात एवं ऑनलाइन मुलाकात करने का लाभ उठा सकते हैं.

भौतिक मुलाकात एवं इ-मुलाकाती के रजिस्ट्रेशन के लिए इ-मेल और मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन के बाद कारा के द्वारा रजिस्टर्ड इ-मेल पर तारीख और मुलाकात का स्लॉट दिया जायेगा. मोबाइल पर स्वीकृति मैसेज मिलने पर सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे के बीच निर्धारित दिन एवं समय में मुलाकात किया जा सकता है. ऑनलाइन मुलाकात (इ-मुलाकात) के लिए भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

कारा अधीक्षक ने बताया कि भीड़ से बचने के लिए यह अच्छी पहल की गयी है. दोनों माध्यम से सप्ताह में एक दिन ही मुलाकात हो सकेगा. विशेष जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 9142957066 पर संपर्क किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि पूर्व में रजिस्ट्रेशन करवा कर निर्धारित समय पर आने से लोगों को परिजन से मुलाकात करने के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें