1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. begusarai
  5. now caste residential certificate made from service plus bihar app dream of digital india being fulfilled in nitish kumar government asj

अब सर्विस प्लस बिहार एप से बनेगा जाति-आवासीय प्रमाणपत्र, नीतीश सरकार में पूरा हो रहा digital India का सपना

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सर्विस प्लस बिहार एप
सर्विस प्लस बिहार एप

नावकोठी. आरटीपीएस काउंटर पर डिजिटल इंडिया के तहत लोगों को विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ घर बैठे उपलब्ध कराने की शुरुआत की गयी है. सर्विस प्लस बिहार ऐप के माध्यम से प्रखंड क्षेत्र के सभी आवेदक घर बैठे ऑनलाइन जाति,आय, निवास सहित अन्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

इस सेवा की शुरुआत होने की जानकारी देते हुए नावकोठी बीडीओ निरंजन कुमार ने बताया कि इस सेवा की शुरुआत होने से ग्रामीण स्तर पर लोगों को फायदा होगा.

इस सिलसिले में सभी पंचायतों में संचालित आरटीपीएस कर्मी को भी सर्विस प्लस के तहत आवेदन स्वीकार करने तथा निष्पादित करने का निर्देश दिया गया है.

प्रखंड मुख्यालय में पदस्थापित कार्यपालक सहायक आरटीपीएस दुर्गेश कुमार ने कि आवेदक अपने मोबाइल से सर्विस प्लस ऐप को पले स्टोर से डाउनलोड कर अपना आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें मोबाइल नंबर और इमेल आइडी दर्ज करना होगा.

आवेदन सबमिट करने के बाद निर्धारित समय पर प्राप्ति रसीद पर अंकित नंबर के आधार पर घर बैठे प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं.इस सेवा की शुरुआत होने से खासकर छात्र -छात्राओं को फायदा होगा.

आवेदक अपनी सुविधा के तहत पंचायत या प्रखंड आरटीपीएस काउंटर पर भी उक्त सेवाओं से संबंधित प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं.

चक्का की वीणा कुमारी, डुमरिया के परमानंद पासवान, नरेश कुमार, डफरपुर के धीरज कुमार, गम्हरिया के मनीष कुमार आदि ने बताया कि अब आरटीपीएस काउंटर पर जाति आय और निवास प्रमाणपत्र के लिए चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें