1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. begusarai
  5. nitish kumar gave the gift of the factory on the new year soft drink plant inaugurated asj

नव वर्ष पर नीतीश कुमार ने दी कारखाने की सौगात, बरौनी में शीतल पेय के बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन

जुड़ शीतल के दिन शीतल पेय के इस कारखाने के शुभारंभ के मौके पर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी मौजूद रहे. इस बॉटलिंग प्लांट में कई प्रतिष्ठित ब्रांड्स का उत्पादन होगा. इस बॉटलिंग प्लांट में पेप्सी, 7अप, मिरिंडा, माउँटेन ड्यू, ट्रॉपिकाना, स्लाईस जैसे कई ब्रांड्स का प्रोडक्शन होगा.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

बेगूसराय. बरौनी के हवासपुर में नव वर्ष के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन कर दिया है. जुड़ शीतल के दिन शीतल पेय के इस कारखाने के शुभारंभ के मौके पर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन भी मौजूद रहे. इस बॉटलिंग प्लांट में कई प्रतिष्ठित ब्रांड्स का उत्पादन होगा. इस बॉटलिंग प्लांट में पेप्सी, 7अप, मिरिंडा, माउँटेन ड्यू, ट्रॉपिकाना, स्लाईस जैसे कई ब्रांड्स का प्रोडक्शन होगा.

हम उद्यमियों को बधाई देते हैं

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

इस प्लांट के उद्घाटन के मौके पर नीतीश कुमार ने वृक्षारोपण भी किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इतने कम समय में इतना बढ़िया इंडस्ट्री खड़ा हुआ है, यह काबिले तारीफ है. उन्होंने कहा कि इस तरह का उद्योग बिहार में पहली बार स्थापित हुआ है. इसके लिए हम उद्यमियों को बधाई देते हैं. इस अवसर पर उन्होंने उम्मीद जहिर की कि यहां इस तरह के और उद्योग लगेंगे.

पहले की सरकार ने नहीं की बिहार की मदद 

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
प्रभात खबर

उन्होंने कहा कि बिहार में इस तरह का उद्योग पहली बार स्थापित हुआ है. बिहार में पहले से ही हमलोग ऐसा काम चाहते थे. 2007-08 के वक्त से ही हमलोग बिहार के लिए ऐसा प्रोजेक्ट चाहते थे. उस समय की केंद्र सरकार ने मंजूरी नहीं दी. अब इथेनॉल का 17 प्रोजेक्ट तैयार हैं. उस वक्त 20 हजार करोड़ रुपए का प्रस्ताव आया था. लेकिन उस दौरान काम नहीं हो सका था. खुशी है कि इस तरह का प्रोजेक्ट बिहार में स्थापित हुआ है.

और भी निवेश का इरादा 

रवि कांत जयपुरिया ने कहा कि बरौनी में बना पेप्सी का बॉटलिंग प्लांट पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा प्लांट है और खास बात ये है कि सबसे रिकॉर्ड टाइम यानी सिर्फ 11 महीने में जमीन आवंटन से लेकर प्लांट के निर्माण का काम पूरा किया गया है. उन्होंने कहा कि रिकार्ड समय में प्लांट का निर्माण पूरा करने में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन का बड़ा योगदान है. उऩ्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में नए बिहार का निर्माण हुआ है और बिहार में पेप्सी का पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा बॉटलिंग प्लांट स्थापित करने के साथ वो बिहार में आगे भी बड़ा निवेश करने का इरादा रखते हैं.

वरुन बेवरेजेज लिमिटेड का बड़ा निवेश

बरौनी के पेप्सी बॉटलिंग प्लांट के शुभारंभ से पहले गुरुवार को वरुन बेवरेजेज लिमिटेड के चेयरमैन रवि कांत जयपुरिया ने बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन से पटना में मुलाकात की. उन्होंने इस प्लांट के लिए जमीन आवंटन से लेकर निर्माण कार्य पूरा होने तक हर तरह के सहयोग के लिए मंत्री शाहनवाज हुसैन का आभार जताया.

बिहार की उद्योग क्षेत्र में बड़ी कामयाबी

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अप्रैल 2021 में बरौनी में पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट के लिए जमीन दी गर्ई थी और पिछले महीने ही प्लांट ने उत्पादन शुरू कर दिया. उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योग क्षेत्र में न सिर्फ बड़े बड़े निवेश के प्रस्ताव जमीन पर उतर रहे हैं बल्कि रिकॉर्ड समय में औद्योगिक ईकाईयां स्थापित हो रही हैं। उऩ्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार उद्योग क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल करेगा.

रिकार्ड समय में पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बरौनी के हवासपुर स्थित बियाडा के औद्योगिक ग्रोथ सेंटर में रिकार्ड समय में पेप्सी के बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ उद्योग क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार की मिसाल पेश करता हैं. उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि कुल 550 करोड़ की वरुन बेवरेज की औद्योगिक ईकाई का पहले चरण का काम पूरा हो गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें