1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. begusarai
  5. lockdown in bihar coroan virus outbreak in bihar begusarai corona virus in begusarai hindi news begusarai local news

इंतजार की घड़ी समाप्त, आज से जनजीवन हो जायेगा सामान्य

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आज से जनजीवन हो जायेगा सामान्य
आज से जनजीवन हो जायेगा सामान्य
Prabhat khabaar

बेगूसराय : सोमवार से जिले में कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी दुकानें, कार्य सामान्य दिनों की तरह होंगे. वहीं कंटेन्मेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा.जहां जरूरी सेवाएं मेडिकल,राशन आदि की सुविधा रहेगी. जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि लॉकडाउन खुलने का तीन कैटेगरी बनाया गया है. पहले फेज में धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल एवं रेस्टोरेंट आठ08 जून से खुलेंगे. दूसरे फेज में स्कूल,कॉलेज एवं कोचिंग संस्थान अभी बंद रहेंगे. इसके बारे में जुलाई माह में निर्णय लिया जायेगा.

वहीं तीसरे फेज में इंटरनेशनल हवाई यात्रा, सिनेमाघर, जिम,सामाजिक, राजनीतिक आदि गतिविधियों के बारे में निर्णय लिया जायेगा. इन तीनों फेज के अलावा सभी गतिविधियां यथा सभी प्रकार की दुकानें, सार्वजनिक परिवहन बस, टेंपो ,ई-रिक्शा आदि पर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी. सभी सोमवार से नियमित खुल सकेंगे.: रात्रि नौ बजे से सुबह पांच बजे तक जिले में धारा-144 के तहत कर्फ्यू लागू रहेगा रात 09:00 बजे से सुबह 05:00 बजे तक जिले में धारा-144 के तहत कर्फ्यू लागू रहेगा.

जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि सार्वजनिक परिवहन में सीट के अनुपात में ही सवारी को बैठायेंगे. सभी प्रकार की दुकानें प्रतिदिन खुलेगी. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना अनिवार्य है. लोगों को एक जिला से दूसरे जिला अथवा अंतरराज्य जानें के लिये अब पास की आवश्यकता नहीं होगी. वहीं 65 वर्ष से ऊपर, बीमार, गर्भवती महिला एवं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को घर से नहीं निकलने की अपील की गयी.: मास्क उपयोग को अपनी आदतों में डालें जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को कम करने के लिए मास्क का उपयोग अपनी आदतों में डालें.

जिस प्रकार घर से बाहर निकलते वक्त शर्ट-पैंट पहनते हैं ठीक उसी प्रकार मास्क का उपयोग भी नियमित से रूप से करें.उन्होंने कहा कि ऐसा देखा गया है कि जिन-जिन देशों के लोग मास्क का उपयोग करते हैं वहां कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कम हुआ है.जिला पदाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का उपयोग अवश्य करें.क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण को सीमित करने का अभी यही उपाय है. नियमित मास्क उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग.इसके लिये सामाजिक जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे.

मुख्य बातें : 

  • इंतजार की घड़ी समाप्त, आज से जनजीवन हो जायेगा सामान्य

  • रात्रि नौ बजे से सुबह पांच बजे तक धारा 144 के तहत कर्फ्यू

  • आठ जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल व रेस्टोरेंट

  • कंटेन्मेंट जोन में 30 जून तक लॉकडाउन रहेगा जारी

  • नये संक्रमितों में आठ ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रवासी मजदूर नहीं हैं

जिले में फिर मिले कोरोना से संक्रमित 32 मरीजजिले के विभिन्न प्रखंडों से 32 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इनमें आठ संक्रमित प्रवासी मजदूर नहीं हैं. जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 229 हो गयी है. जिला पदाधिकारी ने बताया कि नये संक्रमितों का इलाज निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत स्थानीय आइसोलेशन कम ट्रीटमेंट सेंटर में किया जा रहा है. साथ ही इनकी ट्रैवल हिस्ट्री एवं कॉन्ट्रैक्ट ट्रैसिंग का कार्य किया जा रहा है. वहीं 13 संक्रमित व्यक्ति ठीक होकर अपने घर गये हैं. जिला पदाधिकारी ने बताया कि नये संक्रमितों में 08 ऐसे व्यक्ति हैं जो प्रवासी मजदूर नहीं हैं.

निश्चित रूप से इस बात का पता करने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी की आखिर ये व्यक्ति किनके संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं.जिला पदाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोगों को अभी सतर्क रहने की आवश्यकता है.: 30 विद्यालयों में एक साथ रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग का हो रहा निर्माणकोरोना वायरस संक्रमण को लेकर प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार सृजन तथा जल- जीवन- हरियाली अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से जिले के 30 विद्यालयों में एक साथ एक-एक रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग संरचना का निर्माण किया जा रहा है.

इन सभी विद्यालयों में कोरेंटिन केंद्र संचालित है तथा इसमें आवासित प्रवासी श्रमिकों की मदद से ही इन संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है.बताते चलें कि जिला पदाधिकारी ने निर्देश पर तेघड़ा प्रखंड के 03,डंडारी के 05,बलिया के 02,बरौनी के 02,वीरपुर के 01,बेगूसराय के 01,गढ़पुरा के 03,खोदाबंदपुर के 04,मटिहानी के 02,नावकोठी के 03,साहेबपुरकमाल के 01,बछवाड़ा के 02 एवं छौड़ाही के 01 विद्यालय कोरेंटिन केंद्रों में रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग संरचना का निर्माण किया जा रहा है.

नये संक्रमित व्यक्ति हैं इन प्रखंडों केजिले में 32 नये व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. संक्रमित व्यक्ति बेगूसराय सदर प्रखंड के 06,बखरी के 05,वीरपुर के 01,चेरियाबरियारपुर के 02,मटिहानी के सात ,बरौनी के 01 एवं साहेबपुरकमाल के दस10 व्यक्ति शामिल हैं. जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल 22229 मामले हैं.

99 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ्य होकर अपने घर वापस हो चुके हैं.एक्टिव मामले 130 है.जिले से अब तक 3,320 सैम्पल जांच के लिये भेजा गया है.जिसमें 2,976 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव है वहीं 115 सैम्पल का रिपोर्ट आना बांकी है.

Posted by Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें