1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. begusarai
  5. ganna ki kheti 12 lakh quintals of sugarcane be produced if there is drainage in begusarai sugar mill officials took stock rdy

बेगूसराय में जलनिकासी होने पर 12 लाख क्विंटल गन्ने का होगा उत्पादन, चीनी मिल के अधिकारियों ने लिया जायजा

जलनिकासी व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे सुगर मील के कार्यपालक गन्ना उपाध्यक्ष शंभु राय, उपप्रबंधक अमित कुमार एवं उपाध्यक्ष सुग्रीव पाठक किसानों से राय मशविरा किया और कैसे इसका स्थायी हल हो इस पर विमर्श किया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जायजा लेने पहुंचे चीनी मिल के अधिकारी
जायजा लेने पहुंचे चीनी मिल के अधिकारी
प्रभात खबर

बेगूसराय के छौड़ाही प्रखंड क्षेत्र की ऐजनी पंचायत के गढ़पुरा क्षेत्र की सीमा से सटे चकदह बहियार से वर्षों से लंबित जलनिकासी को लेकर गुरुवार को सुगर मील हसनपुर के पदाधिकारियों ने किसानों के साथ स्थल का निरीक्षण किया. जलनिकासी व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे सुगर मील के कार्यपालक गन्ना उपाध्यक्ष शंभु राय, उपप्रबंधक अमित कुमार एवं उपाध्यक्ष सुग्रीव पाठक किसानों से राय मशविरा किया और कैसे इसका स्थायी हल हो इस पर विमर्श किया गया. कार्यपालक गन्ना उपाध्यक्ष शंभू राय ने निरीक्षण के दौरान बताया कि उक्त बहियार के जल प्लावित जमीन से जलनिकासी की व्यवस्था हो जाये, तो महज चीनी मील से छह किलोमीटर दूरी पर तकरीबन 12 लाख क्विंटल गन्ने का न सिर्फ उत्पादन हो सकता है, बल्कि किसानों के आर्थिक समृद्धि के द्वार खुल सकते हैं.

किसानों के सहयोग से जलनिकासी की कोशिश प्रारंभ

कार्यपालक गन्ना उपाध्यक्ष श्री राय ने कहा कि अगर हम अनुमानित किसानों की इनकम की बात करें, तो लगभग 40 करोड़ रुपये तक हो सकती है. उन्होंने कहा कि सरकार के स्तर से भी जलनिकासी को लेकर कई बार निरीक्षण और प्रयास चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमलोग प्रधान सचिव, जल संसाधन मंत्री, गन्ना मंत्री, डीएम से भी गुहार लगा चुके हैं. उन्होंने कहा कि मगध चीनी मील हसनपुर और किसानों के सहयोग से जलनिकासी की कोशिश प्रारंभ की गयी है. उन्होंने कहा कि अब किसान भी काफी एक्टिव मोड में हैं. इस बहियार से जलनिकासी व्यवस्था कै लेकर हसनपुर चीनी मील किसानों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने को तैयार हैं.

विभाग और अधिकारियों के साथ किसानों को भी जगना होगा

किसानों के इतने बड़े इनकम के साधन को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार, विभाग और अधिकारियों के साथ किसानों को भी जगना होगा. यहां के किसान जलनिकासी के लिए हर तरह से तैयार हैं. जलनिकासी समस्या के समाधान के लिए निरीक्षण करने हसनपुर चीनी मील के पदाधिकारियों के साथ प्रगतिशील किसान सह वरिष्ठ किसान नेता रामनरेश यादव, भाजपा किसान प्रकोष्ठ के जिला महामंत्री धर्मेंद्र प्रसाद सिंह, भाजपा नेता जयप्रकाश चौधरी उर्फ बमबम चौधरी, सिंहमा पंचायत के मुखिया रामप्रीत ठाकुर, मालपुर पंचायत के पूर्व मुखिया विजय कुमार सिंह, प्रगतिशील किसान चंदन कुमार, राजकिशोर सिंह, कैलाश सिंह, रामशंकर राय, राजकुमार सिंह, वीरेंद्र सिंह, भगवान राय एवं मनेष राय समेत दर्जनों किसान पहुंचे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें