राजेश्वर बाबू क्षेत्र के युवाओं के िलए प्रेरणास्त्राेत

मटिहानी : मटिहानी निवासी स्वतंत्रता सेनानी राजेश्वर प्रसाद सिन्हा अपने किये गये कार्यों के बदौलत हमेशा जीवंत बने रहेंगे. आज भी लोगों को उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत है. पंद्रह अगस्त एवं 26 जनवरी को जब जिला प्रशासन के द्वारा उन्हें मंच पर सम्मान के लिए बुलाया जाता था तो उनकी वाणी में आजाद भारत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 24, 2020 6:38 AM

मटिहानी : मटिहानी निवासी स्वतंत्रता सेनानी राजेश्वर प्रसाद सिन्हा अपने किये गये कार्यों के बदौलत हमेशा जीवंत बने रहेंगे. आज भी लोगों को उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत है. पंद्रह अगस्त एवं 26 जनवरी को जब जिला प्रशासन के द्वारा उन्हें मंच पर सम्मान के लिए बुलाया जाता था तो उनकी वाणी में आजाद भारत की झलक दिखायी पड़ती थी.

स्वतंत्रता सेनानी राजेश्वर बाबू की देन मटिहानी प्रखंड में प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के िलए भूमि दान में दी एवं मटिहानी के एल उच्च विद्यालय एवं अनुग्रह नारायण सिंह मध्य विद्यालय के लिए 18 कट्ठा जमीन दान में दिया था.
स्वतंत्रता सेनानी राजेश्वर बाबू अपनी दहेज की राशि 10 हजार से मटिहानी में केएलउच्च विद्यालय का निर्माण कर शिक्षा को बढ़ावा देने का काम किया. राजेश्वर बाबू मटिहानी में 1949 ई में उच्च विद्यालय बनवाने का कार्य किया. 1953 ई में उच्च विद्यालय की मंजूरी हुई. उन्होंने 20 वर्षों तक एग्रीकल्चर के लिए भी बढ़-चढ़कर काम किया. प्रखंड एवं अंचल कार्यालय मटिहानी में लाने में राजेश्वर बाबू का अहम योगदान रहा.

Next Article

Exit mobile version