करवा चौथ कर पति की लंबी उम्र की कामना की

बेगूसराय : पति की दीर्घायु कामना के लिए सुहागिन महिलाएं के द्वारा गुरुवार को करवा चौथ का व्रत रखकर पूजा की. ज्ञात हो कि यह व्रत कार्तिक माह की चतुर्थी को मनाया जाता है. यह व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु व अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए चंद्रमा की पूजा करती है. बेगूसराय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 18, 2019 6:18 AM

बेगूसराय : पति की दीर्घायु कामना के लिए सुहागिन महिलाएं के द्वारा गुरुवार को करवा चौथ का व्रत रखकर पूजा की. ज्ञात हो कि यह व्रत कार्तिक माह की चतुर्थी को मनाया जाता है. यह व्रत सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु व अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए चंद्रमा की पूजा करती है.

बेगूसराय में भी जिले की मारवाड़ी मोहल्ला की सुहागिन महिलाएं इस व्रत को पूरे श्रद्धा व निष्ठा के साथ करती है.जहां सुहागन महिलाएं करवा चौथ के दिन अन्न,जल लिए बिना रात तक निर्जला रहती है रात को चांद देख अन्न को ग्रहण करती है.इस व्रत में चंद्रमा के साथ-साथ भगवान शिव,पार्वती,गणेश एवं कार्तिकेय की भी पूजा की जाती है.

बखरी(नगर) प्रतिनिधि के अनुसार पति की दीर्घायु होने एवं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति की कामना को लेकर गुरु वार को सुहागिन महिलाओं ने करवा चौथ किया.महिलाएं सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान किया. फिर भगवान शिव, पार्वती, गणेश, कार्तिकेय की पूजा -अर्चना की. उसके बाद दिन भर निर्जला व्रत रखकर रात में मेहंदी रचा सोलहो शृंगार कर चंद्रमा की पूजा की तथा अर्घ दान किया.चंद्रमा को अर्घ देने के बाद पहले पतिदेव को भोजन कराया तत्पश्चात स्वयं भोजन की. इस पर्व को लेेकर महिलाओं में उत्साह देखा गया.

Next Article

Exit mobile version