अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चमथा को इलाज की दरकार

चमथा : बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के चमथा दो पंचायत स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ने को मजबूर है. दशकों पूर्व इस स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना चमथा दियारा के चमथा एक, चमथा दो, चमथा तीन, विशनपुर एवं दादुपुर पंचायत में निवास कर रहे लगभग साठ हजार आबादी के स्वास्थ्य की रक्षा के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 11, 2019 6:31 AM

चमथा : बछवाड़ा प्रखंड क्षेत्र के चमथा दो पंचायत स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ने को मजबूर है. दशकों पूर्व इस स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना चमथा दियारा के चमथा एक, चमथा दो, चमथा तीन, विशनपुर एवं दादुपुर पंचायत में निवास कर रहे लगभग साठ हजार आबादी के स्वास्थ्य की रक्षा के ख्याल से की गयी थी.

वर्तमान में इस स्वास्थ्य केंद्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बछवाड़ा से एक आयुष चिकित्सक मनोज कुमार शर्मा का पदस्थापन किया गया है. इस स्वास्थ्य केंद्र का संचालन सुबह के दस बजे से शाम के चार बजे तक ही किया जाता है.
स्थानीय लोगों ने बताया कि चमथा दियारा के सभी पांच पंचायतों के साठ हजार आबादी के लोगों का समय भगवान भरोसे ही कटता है. चमथा दियारा के इन पंचायतों में बीमार पड़े बूढ़े – बुजुर्गों अथवा प्रसूताओं के लिए उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो जाती है, जब रात के अंधेरे में चिकित्सकों की जरूरत लोगों को महसूस होती है. रात्रि के समय में निजी गाड़ी से अठारह किलोमीटर दूर प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा पड़ोसी जिले के दलसिंहसराय इलाज के लिए जाना पड़ता है.
स्थानीय वार्ड सदस्य राकेश कुमार राम ने बताया कि बिहार सरकार के स्वास्थ्य दावा की पोल चमथा दियारा में खुलती दिख रही है. जरूरतमंदों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के दावे हवा- हवाई दिख रही है. चमथा एक पंचायत के मुखिया संजय कुमार दास, दादुपुर पंचायत के मुखिया गीता शर्मा आदि पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से चमथा दियारे के इस एकमात्र अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चौबीस घंटे स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है.

Next Article

Exit mobile version