1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. no longer have to go to bhagalpur cm inaugurates dialysis unit of sadar hospital in banks asj

अब नहीं जाना पड़ेगा भागलपुर, सीएम ने किया सदर अस्पताल के डायलिसिस यूनिट का किया उद्घाटन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

बांका : जिले के किडनी रोगियों को डायलिसिस कराने के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ऑनलाइन सदर अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया. उद्घाटन के पहले दिन दो मरीजों का डायलिसिस भी किया गया. यूनिट के उदघाटन हो जाने से जिले के किडनी रोगियों को बहुत राहत मिलेगी. पहले यहां सिर्फ सामान्य किडनी मरीजों का डायलिसिस होता था, लेकिन अब हेपेटाइटिस, कोरोना व एचआईवी के संक्रमित मरीजों का भी डायलिसिस होगा.

डायलिसिस यूनिट के उद्घाटन से पहले सदर अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया गया है. कर्मियों की डयूटी रोस्टर भी जारी कर दी गयी है. कोरोना को लेकर डायलिसिस यूनिट में पूरी सतर्कता बरती जा रही है. इलाज के दौरान 6 मीटर की दूरी बनाकर सभी लोग रह रहे हैं. साथ ही स्वास्थ्यकर्मी मरीज व अन्य सभी लोग मास्क और ग्लब्स पहनकर ही यूनिट में प्रवेश की अनुमति है. यूनिट में किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं है. उद्घाटन के मौके पर अस्पताल में सीएस डा. सुधीर कुमार महतो, डीआईओ अभय चौधरी, उपाधीक्षक राजकुमार चौधरी, लेखापाल सोमेस झा, नेफ्रो प्लस के कर्मी आदि मौजूद थे.

2.23 करोड़ की लागत से चालू हुई मशीन : सदर अस्पताल की डायलिसिस यूनिट में हैदराबाद से अत्याधुनिक मशीन मंगवा कर इंस्टॉल की गयी है. मशीन पर 2.23 करोड़ रुपये की लागत आयी है. इन मशीनों पर कोरोना संक्रमित, एचआईवी और हेपेटाइटिस बी के मरीजों का भी डायलिसिस होगा. मशीन पूरी तरह से फूल प्रूफ है. इससे किसी भी तरह का कोई संक्रमण का खतरा किसी मरीज पर नहीं है.

अस्पताल में पहले से ही दो डायलिसिस मशीन इंस्टॉल थी. उस पर सिर्फ सामान्य मरीजों का ही डायलिसिस किया जाता था. कोरोना, हेपेटाइटिस बी और एचआईवी के मरीजों को डायलिसिस कराने के लिए भागलपुर या फिर पटना जाना पड़ता था, लेकिन सदर अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन हो जाने से अब उन्हें बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें