1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. mandar ropeway in bihar news as tourist returning due to ropway not working skt

Bihar News: तीसरी बार बंद हुआ बौंसी का मंदार पर्वत रोपवे, वापस लौट रहे पर्यटक, जानिये क्या है वजह..

बांका जिला के बौंसी स्थित मंदार पर्वत रोपवे तीसरी बार बंद हो चुका है. स्टाफ की कमी व बकाया भुगतान की वजह से रोपवे पिछले कुछ दिनों से बंद पड़ा है. पर्यटकों को निराश होकर लौटना पड़ रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
मंदार पर्वत पर रोपवे
मंदार पर्वत पर रोपवे
(File)prabhat khabar

Banka News: बौंसी के मंदार तराई स्थित रोपवे पिछले पांच दिनों से स्टाफ की कमी व बकाया भुगतान को लेकर अब तक बंद है. प्रतिदिन दर्जनों की संख्या में सैलानी रोपवे के लोअर स्टेशन समीप से निराश होकर लौट जा रहे हैं. हालांकि आरआरपीएल के साइट इंचार्ज मनीष तिवारी के नेतृत्व में मेंटेनेंस का काम प्रतिदिन चल रहा है. लेकिन ट्रॉली पर पर्यटक को बिठाकर पर्वत शिखर पर ले जाने का काम पूरी तरह से बंद है.

करीब 2 माह से वेतन भुगतान नहीं किया गया

बताया जाता है कि आरआरपीएल के द्वारा यहां काम कर रहे कर्मियों को करीब 2 माह से वेतन भुगतान नहीं किया गया है. जिसकी वजह से चार कर्मी छुट्टी पर चले गये हैं. आरआरपीएल के एक्सक्यूटिव डायरेक्टर विप्लव दास के अनुसार राइटस के द्वारा एक करोड़ 84 लाख रुपए का भुगतान अब तक नहीं किया गया है. मालूम हो कि रोपवे निर्माण का काम बीएसटीडीसी के द्वारा राइटस को दिया गया था और राइटस के द्वारा यह काम आरआरपीएल से कराया गया है.

एक-दो दिनों में रोपवे का परिचालन होने की उम्मीद

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पर्यटन विभाग के पदाधिकारियों की पहल पर आरआरपीएल और राइट्स के अधिकारियों के बीच लगातार वार्ता चल रही है. उम्मीद जतायी जा रही है एक-दो दिनों में रोपवे का परिचालन आरंभ हो जायेगा और पुनः दूरदराज के साथ-साथ जिले से आने वाले सैलानी आकाशीय रज्जू मार्ग के जरिए पर्वत शिखर पर भ्रमण को जा सकेंगे.

मंदार में सैलानियों की संख्या में भी कमी

दूसरी तरफ गर्मी की वजह से इन दिनों मंदार में सैलानियों की संख्या में भी कमी हो गयी है. इस संबंध में पूछे जाने पर रोपवे के पर्यटन विभाग के प्रबंधक दीपक कुमार ने बताया कि छुट्टी पर गये कर्मी एक-दो दिन में यहां पहुंच जायेंगे और जल्द ही रोपवे संचालन का काम आरंभ हो जायेगा.

अब तक तीन बार बंद हो चुका है रोपवे :

मालूम हो कि 21 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा मंदार तराई में करीब 9 करोड़ की लागत से बने रोपवे का विधिवत उद्घाटन किया गया था और इसे देश-विदेश के सैलानियों के लिए आरंभ कर दिया गया था. लेकिन उद्घाटन के 43 दिनों के बाद ड्राइव में खराबी आ जाने के कारण इसका परिचालन करीब एक सप्ताह तक बंद रहा था. इसके बाद लॉकडाउन लगने पर रोपवे का परिचालन बंद किया गया था. जिसे 7 फरवरी को चालू होना था, लेकिन 3 फरवरी को हुई बारिश के साथ ब्रजपात से रोपवे का ड्राइव खराब हो गया था. जिसे दुरुस्त करने के लिए चेन्नई भेजा गया था. करीब डेढ़ माह के बाद चेन्नई से ड्राइव आने के बाद इसे आरंभ किया गया था. रोपवे बंद रहने से यहां आने वाले सैलानियों को भी निराशा हो रही है. जिसके कारण पर्यटन विभाग के राजस्व को भी नुकसान पहुंच रहा है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें